CBSE BOARD RESULT 2024: कैसे चेक करें सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, तरीका बेहद आसान

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होने वाला है, जिसे लेकर विद्यार्थियों के चेहरे पर काफी उत्साह झलक रहा है। अगर आपका बच्चा हाई स्कूल और इंटरमीडिए है तो फिर रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है। माना जा रहा है कि रिजल्ट 20 मई के बाद किसी भी दिन घोषित किया जा सकता है, जो किसी बड़ी खुशखबी की तरह होगा।

रिजल्ट इस बार भी काफी बढ़िया रहने की उम्मीद है। आपका बेटा-बेटी सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास की परीक्षार्थी हैं तो फिर रिजल्ट के लिए तैयार रहे। रिजल्ट घोषित की तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से तो किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नंबर चेक कर सकते हैं।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन कड़ी चौकसी में किया गया था। कक्षा 10 की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी। इसके अलावा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक संपन्न हुई थीं। परीक्षा एक ही पाली में सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की गई। इस साल करीब 39 लाख स्टूडेंट्स ने पंजीकरण कराया था।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in, digilocker.gov.in और results.gov.in पर अपने रोल नंबर से रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

इसके अलावा रोल नंबर की सहायता से मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे। छात्र अपने रिजल्ट को लेकर DigiLocker ने अपने आधिकारिक X हैंडल से छात्रों को डिजिटल सेवा से भी चेक करने का काम कर सकते हैं।

यहां चेक करें रिजल्ट

छात्र सबसे पहले CBSE 10th, 12th Result 2024 DigiLocker पर जाना होगा।

इसके बाद DigiLocker की आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in पर पहुंचकर क्लिक करना होगा।

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

फिर छात्र मौजूदा क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करके साइन अप करने की आवश्यकता होगी।

फिर CBSE रिजल्ट सेक्शन पर जाना होगा। यहां आमतौर पर एजुकेशन या रिजल्ट टैब में जाना होगा।

फिर CBSE रोल नंबर, स्कूल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करने की जरूरत होगी।

सीबीएसई रिजल्ट की डिजिटल कॉपी अपने डिजिलॉकर खाते में से सेव करें और उसका प्रिंट आउट निकालना होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow