PM किसान की 16वीं किस्त के पैसे आपके खाते में आए या नहीं, ऐसे करें चेक

Avatar photo

By

Sanjay

PM किसान की 16वीं किस्त के पैसे आपके खाते में आए या नहीं, ऐसे करें चेक

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को लाभ दिया जाता है। लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है और यह पैसा किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है।

15वीं किस्त जारी होने के बाद अब 16वीं किस्त भी आज जल्द ही लाभार्थियों के बैंक खातों में भेज दी जाएगी. आपको बता दें कि आज पीएम मोदी महाराष्ट्र के किसानों के खातों में 16वीं किस्त जारी करेंगे. ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको किस्त का पैसा मिल पाएगा या नहीं तो आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसे चेक करने का तरीका बहुत आसान है. तो आइए जानते हैं स्टेटस कैसे चेक करें।

कब आएगी पीएम किसान की 16वीं किस्त?

अब इंतजार खत्म हुआ. यह योजना की 16वीं किस्त है. इस दिन पीएम मोदी देशभर के किसानों के खातों में डीबीटी के जरिए यह किस्त भेजेंगे. योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस तरह एक साल में किसानों को कुल 6,000 रुपये की रकम दी जाती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त 27 नवंबर 2024 को जारी की गई थी।

किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना 24 फरवरी 2019 को शुरू की गई थी। फिलहाल इस बार 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में रकम पहुंचेगी. पहले ये पैसा 11 करोड़ लोगों के खाते में पहुंचता था, लेकिन इनमें से करीब 3 करोड़ को इसलिए नौकरी से निकाल दिया गया क्योंकि वो योजना की शर्तें पूरी नहीं कर रहे थे.

स्टेटस चेक करने का यह एक आसान तरीका है

  • इसके लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • किसान पोर्टल पर आपको सबसे नीचे फार्मर कॉर्नर सेक्शन पर जाना होगा।
  • यहां आपको लाभार्थी सूची का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको अपना राज्य, जिला, तहसील ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको गेट डिटेल्स बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ऐसा करते ही आपके सामने लाभार्थी सूची खुल जाएगी, जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं।

जिसका लाभ किसानों को मिलेगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों की जमीन का पंजीकरण, बैंक खातों की आधार सीडिंग और पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी पूरा करना जरूरी है।

किसान इसमें रजिस्ट्रेशन कराने के लिए योजना की आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in की मदद ले सकते हैं. आप पीएम किसान योजना के तहत अपने पंजीकरण की स्थिति भी देख सकते हैं। इस दौरान यह भी जांच लें कि कहीं कोई जानकारी गलत तो नहीं भरी गई है। अगर ऐसा है तो इसे तुरंत ठीक करें.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow