CIBIL Score: इन जबरदस्त 5 तरीकों से आप भी कर सकते हैं अपने सिबिल स्कोर को हाई

Avatar photo

By

Govind

CIBIL Score: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी प्रकार का लोन लेने से पहले बैंक द्वारा हमारा सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट स्कोर जांचा जाता है। उच्च CIBIL स्कोर होने से हमें आसानी से और जल्दी ऋण प्राप्त करने में मदद मिलती है।

लेकिन कई बार हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि उन गलतियों के कारण हमारा सिबिल स्कोर कम हो जाता है और सिबिल स्कोर कम होने के कारण हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सिबिल स्कोर कम होने से हमें लोन लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

हालाँकि, देखा जाए तो 700 के आसपास का CIBIL स्कोर एक अच्छा CIBIL स्कोर माना जाता है। यदि आप अच्छा सिबिल स्कोर बनाए रखते हैं, तो इससे आपको पांच दीर्घकालिक लाभ मिलते हैं।

आसानी से ऋण प्राप्त करें

अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कोई भी लोन आसानी से मिल सकता है, चाहे वह होम लोन हो, पर्सनल लोन हो या फिर कार लोन।

कम ब्याज पर लोन मिलता है

उच्च सिबिल स्कोर होने से आपको दूसरों की तुलना में कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त करने में मदद मिलती है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है तो आपको सालाना 10 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिलता है.

लेकिन मान लीजिए कि आपका CIBIL स्कोर अच्छा है तो आपको 8.50 से 9% ब्याज दर पर लोन मिलेगा।

लोन की मंजूरी तेजी से मिलती है

अगर आपका सिबिल स्कोर आदर्श है तो बैंक आपका लोन जल्दी मंजूर कर देता है। इसके अलावा आपका लोन कम दस्तावेजों के साथ स्वीकृत हो जाता है।

आपको अपना पसंदीदा सौदा मिलता है

अगर आपका सिबिल स्कोर ज्यादा है तो आप बैंक के साथ ब्याज दरों के मामले में डील कर सकते हैं। कई बैंक उच्च सिबिल स्कोर वाले ग्राहकों को अच्छे सौदे प्रदान करते हैं। इसके अलावा ब्याज में भी राहत मिलती है.

कम बीमा प्रीमियम

कुछ बीमा कंपनियाँ आपके उच्च सिबिल स्कोर को देखते हुए बीमा प्रीमियम कम रखती हैं। तो इससे आपका काफी पैसा भी बचता है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow