Credit Card: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना होगा नुकसान

Avatar photo

By

Sanjay

Credit Card: कई बार सैलरी खत्म होने के बाद हमें शॉपिंग या किसी अन्य काम के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है. ऐसे में हम अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. बेशक यह हमारी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत सुविधाजनक है, लेकिन अगर इसका इस्तेमाल समझदारी से न किया जाए तो यह परेशानी का कारण भी बन सकता है।

आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड हमें किस तरह कर्ज के जाल में फंसा सकता है और इससे बचने का क्या उपाय है?

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

आपको भारी ब्याज चुकाना पड़ सकता है

क्रेडिट कार्ड पैसों की तात्कालिक जरूरत तो पूरी कर देता है, लेकिन अगर आप समय पर बिल नहीं चुका पाते हैं तो आपको 30 फीसदी या इससे ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है. ऐसे में समय पर बिल चुकाने के लिए आपको दोस्तों या रिश्तेदारों से उधार लेना पड़ सकता है और फिर आप कर्ज के जाल में फंस जाएंगे।

ऑफर और डिस्काउंट के लालच से दूरी

कई बार हम ई-कॉमर्स साइट्स पर बेहद आकर्षक ऑफर देखते हैं और अपना क्रेडिट कार्ड निकाल लेते हैं। लेकिन, हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड के जरिए किया गया खर्च अभी भी कर्ज ही है। ऐसे में हमें हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से ही खर्च करना चाहिए और ऑफर्स के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड न रखें

एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने से उन्हें प्रबंधित करने की समस्या आती है। कई बार समय पर बिल चुकाना मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा इसके साथ सालाना फीस जैसे खर्च भी जुड़े होते हैं। एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने से भी फिजूलखर्ची की लत लग सकती है।

ऐसे में क्रेडिट कार्ड लेने से पहले आपको खुद से पूछना चाहिए कि आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत क्यों है और यह आपके लिए पर्याप्त क्यों नहीं हो सकता।

क्रेडिट स्कोर भी ख़राब हो सकता है

जब हमारे हाथ में क्रेडिट कार्ड होता है तो हम आंख मूंदकर खर्च करना शुरू कर देते हैं। लेकिन, हमें सीमा का 30 फीसदी ही खर्च करना चाहिए. इससे ज्यादा खर्च करने पर क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो बढ़ता है. सरल शब्दों में कहें तो यह कर्ज पर अत्यधिक निर्भरता का संकेत है। इससे क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ता है.

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

नकद निकासी घाटे का सौदा

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने से बचना चाहिए. इसमें आपको ब्याज के अलावा अन्य शुल्क भी देना होता है, जो निकाली गई नकदी का 2.5 से 3 प्रतिशत तक हो सकता है।

जिस दिन आप पैसा निकालेंगे उसी दिन से आपको ब्याज देना होगा। बैंक इसके लिए भारी शुल्क भी वसूल सकता है, जो अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होता है।

कार्ड को अचानक बंद न करें

कई बार लोगों के पास दो क्रेडिट कार्ड होते हैं तो वे उनमें से एक को अचानक बंद कर देते हैं। लेकिन, इससे क्रेडिट उपयोग अनुपात बढ़ सकता है। यह अनुपात पहले दो कार्डों के बीच बांटा जाता था, जो अब एक कार्ड पर निर्भर करेगा। इससे क्रेडिट स्कोर भी खराब होता है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow