Current Train Ticket Rules 2024. देश में लाखों की संख्या में यात्री भारतीय रेल से सफर करते हैं, और गतव्य स्थान पर पहुंचते हैं। हालांकि खासकर छुट्टियां और त्योहार के मौके पर लोगों के लिए ट्रेन में कंफर्म टिकट पाना एक मुश्किल भरा काम होता है। जिससे लोगों को तरह-तरह की समस्याओं से सामना करना पड़ता है। यहां पर जबदस्त खास जानकारी में ऐसी ट्रिक बता रहे हैं, जो आप को कंफर्म सीट दिला सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात यह कि इस समय रक्षाबंधन का त्यौहार आने वाला है, जिससे लाखों की संख्या में लोग अपने घर जाने की तैयारी में है। लोग अपने-अपने स्थान पर जाने के लिए ट्रेन टिकट बुक करने की प्रयास कर रहे हैं। आप को बता दें कि रेलवे का नया नियम सामने आया है, जिससे 5 मिनट पहले टिकट बुक कर सकते हैं। मगर यहां पर ये शर्त होती है।

Read More:-Aadhaar Card: 12 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड घर बनाने आएंगे पोस्ट मैन, चार्ज लगेगा 50 रुपये!

Read More:-Redmi का ये खास 5G फ़ोन 200MP के कैमरे के साथ मार्केट में हुआ लांच, हर कोई कीमत जान कर हो गया इस पर लट्टू

भारतीय रेलवे ट्रेन में टिकट बुक करने के कई ऑप्सन देता है। जिससे आप प्लेटफॉर्म पर जाकर ट्रेन के लिए टिकट बुक करा सकते हैं, घर बैठे ऑनलाइन तरीके से टिकट बुक कर सकते हैं, इसके आलावा लोगों को तत्काल टिकट बुक करने का ऑप्सन मिलता है।

Current Train Ticket Rules

भारतीय रेलवे ट्रेन में टिकट करने के लिए ऐसी कई सुविधाएं देते हैं, जिसमें तत्काल बुकिंग का ऑप्शन होता है। लेकिन इस समय तत्काल में बुकिंग करना पाना इतना भी आसान नहीं रहा है। जिससे आपको कंफर्म टिकट मिल जाए। लोगों कि शिकायत रहती हैं कि तत्काल बुकिंग में जल्द ही सीटे भर जाती है, जिससे यहां पर लोगों के लिए बड़ी मुश्किल में कंफर्म टिकट मिल पाती है।

Current Train Ticket Rules 1 jpg

Read More:-Flipkart पर धड़ाम गिरी OnePlus Nord CE4 की कीमत, इस ऑफर्स से बचा सकेंगे हजारों रूपये

Read More:-Ind Vs SL 2nd Match: टीम भले ही हारी पर रोहित शर्मा ने ध्वस्त किया सचिन का यह रिकॉर्ड, बन गए नंबर वन

5 मिनट पहले करें टिकट बुक

अगर  आप को जरुरी यात्रा करनी हैं, तो यह ट्रिक अपना सकते हैं, जिससे लाखों यात्रियों के सुविधा के लिए ट्रेन में कोई भी सीट खाली न रह जाए और सभी को कंफर्म टिकट मिले तो नया नियम आ गया है।

जिसे रेलवे ने करंट टिकट बुकिंग का ऑप्सन दिया है, जिससे नए नियम से लाखों लोगों को सहुलियत होने वाली वाली है। नियम के अनुसार, यहां पर इसमें आप ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले से लेकर 5 मिनट पहले तक टिकट बुक करा सकते हैं। रेलवे की इस सुविधा से लाखों यात्रि लाभ उठा सकते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...