WhatsApp पर भूलकर भी शेयर न करें ये चीजें, नहीं तो करना पड़ सकता है परेशानी का सामना

Avatar photo

By

Sanjay

WhatsApp: आज के समय में व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर्स हैं, शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल न हो, व्हाट्सएप में लोग चैटिंग से लेकर वॉयस कॉल और वीडियो कॉल तक सब कुछ करते हैं, इसके साथ ही ऑनलाइन की सुविधा भी मिलती है। व्हाट्सएप में भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध है।

इसके साथ ही कई लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना सोचे-समझे एक-दूसरे के मैसेज को फॉरवर्ड कर देते हैं, लेकिन यह बिल्कुल भी सच नहीं है कि व्हाट्सएप पर किसी भी तरह के मैसेज भेजे जा सकते हैं, व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने के कुछ जरूरी नियम हैं। जो आपके लिए जानना जरूरी है.

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

WhatsApp पर मैसेज भेजते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप व्हाट्सएप पर पर्सनल मैसेज या ग्रुप मैसेज भेजते हैं तो आपको कुछ नियमों के बारे में पता होना चाहिए कि आपको किस तरह के मैसेज भेजने चाहिए और किस तरह के मैसेज नहीं भेजने चाहिए, ताकि आप सुरक्षित तरीके से व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकें क्योंकि आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। अगर आप गलत मैसेज भेजते हैं.

आपत्तिजनक संदेश भेजने से बचें

अगर आप किसी भी व्यक्ति को या किसी ग्रुप में आपत्तिजनक मैसेज भेजते हैं और किसी भी तरह का एडल्ट कंटेंट भेजते हैं तो इससे कई यूजर्स को परेशानी होती है, ऐसी स्थिति में वे आपके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं जिसके कारण आपके खिलाफ मामला भी दर्ज हो सकता है। . इसलिए व्हाट्सएप पर एडल्ट कंटेंट भेजने से बचें।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

कभी भी भूलकर भी निजी जानकारी साझा न करें

व्हाट्सएप पर कभी भी अपनी निजी जानकारी जैसे घर का पता, प्राइवेसी से जुड़ी बातें शेयर न करें क्योंकि आपकी निजी जानकारी का कभी भी गलत इस्तेमाल हो सकता है, जिससे आपको परेशानी हो सकती है।

धमकी भरे संदेश भेजने से बचें

व्हाट्सएप पर किसी भी तरह का धमकी भरा मैसेज न भेजें और किसी भी तरह के अपराध संबंधी मैसेज भेजने से भी बचें। किसी भी तरह के गलत शब्दों वाले या आपत्तिजनक वीडियो न भेजें क्योंकि ये सभी वीडियो और मैसेज भेजने पर आप पर मामला दर्ज किया जा सकता है। ऐसा भी हो सकता है.

देश विरोधी संदेश भेजने से बचें

यूजर को किसी भी तरह का देश विरोधी मैसेज न भेजें, जिससे यूजर आपके मैसेज से परेशान हो जाए तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। साथ ही किसी भी तरह की फेक न्यूज न भेजें और ऐसे मैसेज भेजने से बचें जो लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाते हों. आप आहत हो जाते हैं क्योंकि इन सभी संदेशों के कारण आपको भविष्य में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow