खाना खाने के बाद करें ये छोटा सा काम, कभी नहीं होंगें Diabetes के शिकार

Neelam Singh

Health tips: डायबिटीज ( Diabetes) की बीमारी इन दिनों तेजी से फैलती जा रही है। न केवल भारत बल्कि विश्व समेत इसने तबाही मचा रखी है। डायबिटीज की बीमारी को “Slow Poison” के रूप में भी जाना जाने लगा है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट को डाइट पर ध्यान देने कि बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है।
लेकिन क्या आपको पता है की अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद बस ये छोटा सा काम करते हैं तो इससे आपका Blood Sugar Level कभी हाई नहीं होता है:

- Advertisement -

खाना खाने के बाद जरूर करें इतनी देर तक वॉक

हाल ही में आई एक ताजा स्टडी के अनुसार खाना खाने के महज 10 – 15 मिनट बाद यदि रोज वाक करते हैं तो Blood Sugar Level कंट्रोल हो जाता है।
आयरलैंड यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार Diabetes या प्री डायबिटीज के पेशेंट को खाने के लगभग एक घंटे के बाद 10 – 15 मिनट के लिए वॉक जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल हमेशा मेंटेन रहता है।

बेहतरीन डाइट और एक्सरसाइज दोनों से होगा Diabetes कंट्रोल

डॉक्टर्स के डायबिटीज पर चलने वाले सबसे लंबी स्टडी के बाद शुगर लेवल को कैसे मेंटेन रखा जाए, इससे निजात पाने का आसान सा तरीका बताया है।
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार यदि Diabetes के पेशेंट खाने में 20% प्रोटीन, लगभग 50-56% कार्बोहाइड्रेट और 30% से कम फैट को शामिल कर लेते हैं, तो Diabetes को कंट्रोल कर सकते हैं। भोजन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करके यदि प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा दें तो Diabetes से काबू पाया जा सकता है।

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest News

Share This Article