Driving Licence Challan: परिवहन विभाग के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर नया नियम जारी किया गया है। इस नियम के तहत ड्राइविंग लाइसेंस राजस्थान के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में आधार कार्ड से लिंग मोबाइल नंबर ऐड कराना बेहद जरुरी है। इसके अलावा परिवहन विभाग के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस और वहां के रजिस्ट्रेशन को लेकर क जानकारी दी गई है। सड़क हादसों के बाद गाड़ियों के मालिक की पहचान नहीं हो पाती है।

वहीं जानकारी देने के लिए सहीं मोबाइल नंबर भी नहीं प्राप्त हो पाता है। इसलिए परिवहन विभाग की ओर से एक नया आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के मुताबिक आपको अपने लाइसेंस और उसकी आरसी में मोबाइल नंबर को जोड़ना बेहद ही जरुरी है। इस नंबर को ऐड करने के लिए आपको 30 दिनों का समय दिया गया है।

Driving Licence Challan

Read More: Shahrukh Khan के संग मूवी करने से इस एक्ट्रेस ने किया था इंकार, वजह जानकर रह जाएंगें हैरान!

Read More: टेस्ट क्रिकेट में किसने जड़े है सबसे ज्यादा सिक्स? जानिए टॉप 5 बल्लेबाज

अगर आप 30 दिनों के भीतर अपना मोबाइल नंबर ऐड नहीं करते है तो 30 दिनों के बाद में आपका चालान काटा जाएगा। इसे आप घर बैठे 2 मिनट में अपने मोबाइल से ऐड कर सकते हैं। मोबाइल से आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में मोबाइल नंबर को ऐड बिल्कुल आसानी से कर सकते हैं। इसके बाद में आपको समस्या से निजाल मिल जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नंबर से जोड़ने का प्रोसेस

आज हम आपके घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में मोबाइल नंबर को ऐड करने के लिए यहां पर बता रहे हैं। ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में अपना मोबाइल नंबर को ऐड करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विकसित करना होता है। यहां पर आपको वहां से जुड़ी ऑनलाइन सर्विस का चुनाव करना है।

अब आपके सामने वहीं रिलेटेड सर्विस का चुनाव करना होगा। इसके भीतर आपको अपने राज्य का भी चुनाव करना है। फिर आपको आरटीओ का चुनाव कर लेना है। इसके पश्चात ऑनलाइन सर्विसेज के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

Driving Licence Challan

अब आपके सामने अलग-अलग ऑप्शन भी ओपन होगा। इस ऑप्शन में आपके मोबाइल नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके पश्चात वहां पर गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर और चेचिस नंबर आदि की जानकारी प्राप्त होगी। इस जानकारी को आपको वर्कर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

Read More: युवा शुरू करें कोई खास बिजनेस, मोदी सरकार इस योजना के तहत खाते में दे रही 20 लाख तक! जानिए

Read More: 99% लोग नहीं जानते हैं टूथपेस्ट में बनी लाल-हरी-काली पट्टी का मतलब, जानें खास जानकारी

अब आपको आपका अपना आधार कार्ड नंबर भी फिल करना होगा। यहां पर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। वहां पर ओटीपी भी दर्ज करना है। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में अपडेट हो जाएगा।

इस प्रकार आप ड्राइविंग लाइसेंस में भी अपना नंबर भी ऐड कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन सर्विस के बाद में गाड़ी रिलेटेड सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करने के बजा ड्राइविंग लाइसेंस रिलेटेड सर्विस पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर यहां पर ऐड कर लेना है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...