Education News: 10वीं पास विद्यार्थी ले इन कोर्स में दाखिला! हो जाएगी पूरी लाइफसेट 

Avatar photo

By

Govind

Education News: 10वीं कक्षा पास करने के बाद आप तुरंत काम शुरू करने के लिए कई छोटे कोर्स कर सकते हैं। अधिक स्कूल जाने के बजाय, कुछ छात्र अपनी वांछित नौकरियों के लिए आवश्यक विशिष्ट कौशल सीखने के लिए कक्षाएं या प्रशिक्षण चुनते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि 10वीं कक्षा के बाद अपना करियर कहाँ से शुरू करें, तो यह ब्लॉग पोस्ट आपका मार्गदर्शन कर सकता है। यह 10वीं के बाद विभिन्न डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के बारे में बात करता है जिन्हें आप कला, वाणिज्य और विज्ञान जैसे विषयों में ले सकते हैं।

डिप्लोमा पाठ्यक्रम क्या हैं?

10वीं कक्षा खत्म करने के बाद, जहां कई छात्र अधिक पढ़ाई करना जारी रखते हैं, वहीं कुछ जल्द से जल्द काम शुरू करना चाहते हैं और खुद को आर्थिक रूप से सहारा देना चाहते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो डिप्लोमा पाठ्यक्रम वह हो सकता है जिसकी आपको आवश्यकता है। आप 10वीं के बाद विभिन्न प्रकार के डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में से चुन सकते हैं:

फोटोग्राफी में डिप्लोमा:

अवधि: 1-2 वर्ष

योग्यता: 10वीं कक्षा उत्तीर्ण

विषय: फोटोग्राफी की मूल बातें, प्रकाश तकनीक, रचना शैलियाँ, छवि संपादन, डिजिटल फोटोग्राफी

प्रवेश: सीधे नामांकन या योग्यता परीक्षा

फीस: INR 10,000 – 2,00,000

यह डिप्लोमा पाठ्यक्रम आपको फोटोग्राफी की मूल बातें सिखाता है, जैसे कैमरे कैसे काम करते हैं, विभिन्न प्रकाश व्यवस्था के तरीके और आपकी तस्वीरों को शानदार बनाने के तरीके। यह 1-2 साल तक चलता है और अगर आपने 10वीं कक्षा पास कर ली है तो आप इसमें शामिल हो सकते हैं। आप सीधे आवेदन कर सकते हैं या कभी-कभी आपको परीक्षा देनी पड़ सकती है। आप कहां पढ़ते हैं, इसके आधार पर फीस 10,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक होती है।

डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा:

अवधि: 6 महीने – 1 वर्ष

योग्यता: 10वीं कक्षा उत्तीर्ण

विषय: SEO, SEM, कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया और ईमेल मार्केटिंग

प्रवेश: सीधे नामांकन या साक्षात्कार

फीस: INR 20,000 – 1,00,000

यह डिप्लोमा पाठ्यक्रम आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सिखाता है, जैसे वेबसाइटों को खोज परिणामों में बेहतर रैंक कैसे दें, और विज्ञापन के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें। यह 6 महीने से 1 साल तक चलता है और अगर आपने 10वीं कक्षा पास कर ली है तो आप इसमें शामिल हो सकते हैं। आप सीधे आवेदन कर सकते हैं या कभी-कभी आपको साक्षात्कार में भाग लेने की आवश्यकता हो सकती है। फीस 20,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक है।

फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा:

अवधि: 1-2 वर्ष

योग्यता: 10वीं कक्षा उत्तीर्ण

विषय: फैशन चित्रण, कपड़ा डिजाइन, पैटर्न बनाना, परिधान निर्माण

प्रवेश: सीधे नामांकन या योग्यता परीक्षा

फीस: INR 50,000 – 2,00,000

यह कोर्स आपको फैशन के बारे में सिखाता है, जैसे फैशन डिज़ाइन कैसे बनाएं, पैटर्न कैसे बनाएं और कपड़े कैसे सिलें। यह 1-2 साल तक चलता है और अगर आपने 10वीं कक्षा पास कर ली है तो आप इसमें शामिल हो सकते हैं। आप सीधे आवेदन कर सकते हैं या कभी-कभी आपको परीक्षा देनी पड़ सकती है। फीस 50,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक है।

ललित कला में डिप्लोमा:

अवधि: 1-2 वर्ष

योग्यता: 10वीं कक्षा उत्तीर्ण

विषय: ड्राइंग, पेंटिंग, मूर्तिकला, कला इतिहास

प्रवेश: योग्यता-आधारित या पोर्टफोलियो मूल्यांकन

फीस: INR 10,000 – 2,00,000

यह डिप्लोमा पाठ्यक्रम आपको ड्राइंग, पेंटिंग और मूर्तिकला जैसी कला के बारे में सिखाता है। यह 1-2 साल तक चलता है और अगर आपने 10वीं कक्षा पास कर ली है तो आप इसमें शामिल हो सकते हैं। आप अपने पिछले शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर आवेदन कर सकते हैं या कभी-कभी आपको अपनी कलाकृति का प्रदर्शन करने की आवश्यकता हो सकती है। फीस 10,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow