Eid Ul Adha: दुनिया का सबसे महंगा बकरा जिसकी कीमत सुनकर पकड़ लेंगे माथा!

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मुस्लिम समाज के लोग ईद-उल-अजहा यानी बकरीद की तैयारियों में जुटे हैं, जिसे लेकर बाजारों में बकरे की बिक्री भी खूब कर रहे हैं। बकरीद के त्योहार पर मुस्लिम लोग बकरे की कुर्बानी देना बहुत ही सबाब समझते हैं। खुदा के वास्ते मुस्लिम लोग महंगे से महंगे बकरे की खरीदारी कर कुर्बानी देते हैं। इन दिनों बाजारों में बकरों की खूब बिक्री भी हो रही है, जिसके चलते कीमतें काफी बढ़ गई हैं।

यह त्योहार बड़ी धूम धाम के साथ सोमवार यानी 17 जून को मनाया जाएगा। इस दिन इस्लामिक अकीदतमंद मस्जिदों और घरों में नमाज अदर कर मुल्क और समाज की तरक्की व खुशहाली के लिए दुआ मांगते हैं। बकरीद की वजह से बकरों की कीमतें भी आसमान छू रही हैं, जिसकी खरीदारी करना सबके लिए आसान नहीं है।

जानिए दुनिया का सबसे महंगा बकरा कौन सा है?

इद-उल-अजहा से पहले बाजारों में एक हजार रुपये से लेकर लाख रुपये तक के बकरे खूब बिकते हैं। सामान्य बकरा आराम से 15 से 20 हजार रुपये तक में बिक जाता है। इस बीच क्या आपको पता है कि दुनिया में सबसे महंगा बकरा कौन सा है, जिसकी नस्लें हर जगह नहीं मिलती हैं। मुस्लिम समाज में बड़े आर्थिक स्थिति वाले लोग ही इस बकरे को खरीदना पसंद करते हैं।

जिस बकरे के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में भी जगह मिल चुकी है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, अंगोरा नस्ल का ब्रेड बकरा दुनिया का सबसे महंगा बकरा माना जाता है। मार्केट में इस बकरे की कीमत 82,600 यूएस डॉलर है।

भारतीय रुपये में जानिए बकरे की कीमत

अगर इस बकरे की भारतीय रुपये में कीमत जानें तो करीब 69 लाख रुपये बैठती है। ब्रिटेन के बाजार में साल 1995 में इस बाकरे की कीमत 69 लाख रुपये लगाई गई थी। इस बकरे को ऊन के लिए जाना और पाला जाता है। इनसे निकलने वाले ऊन को मोहायर कहा जाता है।

इस बकरे को खरीदने हर किसी के बसकी बात नहीं होती है। जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय बाजारों में इन दिनों बकरों की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है, जहां आज सुबह से ही खरीदारी को मुस्लिम लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow