Expressway: यूपी के इन 12 जिलों में बनेगा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे, ये 14 टोल प्लाजा होंगे शामिल

Avatar photo

By

Govind

UP का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे बनाने का काम चल रहा है. इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 594 किलोमीटर होगी. इसके बनने से कई जिलों के लोगों के लिए सफर आसान हो जाएगा.

यह एक्सप्रेसवे मेरठ को प्रयागराज से जोड़ेगा, जिसे गंगा एक्सप्रेसवे नाम दिया गया है. इससे कई बड़े जिलों से दिल्ली तक का सफर 8 घंटे में पूरा हो जाएगा.

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

यह एक्सप्रेसवे न केवल पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कनेक्टिविटी बढ़ाएगा बल्कि दिल्ली आना-जाना भी आसान बना देगा। गंगा एक्सप्रेस-वे को ग्रीन एक्सप्रेस-वे का नाम भी दिया गया है।

गंगा एक्सप्रेस-वे का काम तेजी से पूरा हो रहा है और जिस गति से इस पर काम हो रहा है। ऐसे में इसे महाकुंभ 2025 तक पूरा किया जा सकता है.

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

इसे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे से ही जोड़ा जाएगा. इससे दिल्ली के बीच की दूरी और कम हो जाएगी. यह 12 जिलों को जोड़ेगा.

गंगा एक्सप्रेसवे मेरठ, हापुड, बुलन्दशहर,अमरोहा, संभल, बदायूँ, शाहजहाँपुर,हरदोई,उन्नाव,रायबरेली,प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा। यह आपात स्थिति में हवाई जहाज उतारने के लिए भी तैयार रहेगा।

मेरठ और प्रयागराज में मुख्य टोल प्लाजा होंगे और बाकी 12 रैंप टोल प्लाजा होंगे. इस पर अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटा तय की गई है।

Also Read: 2 July 2024 Rashifal: मिथुन, मीन समेत इन राशियों पर आज बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा, पढ़ें कैसा रहेगा आज का दिन!

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow