रेल रोको आंदोलन: MSP की मांग को लेकर पटरियों पर बैठे किसान, क्या देशभर में रुक जाएगा ट्रेन का पहिया?

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। MSP की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के बैनर तले देशभर में आज जोरदार “रेल रोको” प्रदर्शन हो रहा है. किसान सरकार से उनकी फसलों के लिए उचित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की मांग कर रहे हैं।

किसान पटरियों पर डटे! चार घंटे का रेल रोको आंदोलन

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर संघ ने आज दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशव्यापी “रेल रोको” आंदोलन का आह्वान किया है. किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने बताया कि पंजाब के फिरोजपुर, अमृतसर, रूपनगर और गुरदासपुर जिलों सहित कई जगहों पर किसान रेलवे ट्रैकों पर बैठेंगे.

Also Read: Weather Forecast: यूपी, बिहार, राजस्थान और दिल्ली सहित इन राज्यों में भारी बारिश बनेगी आफत, जानें

कौन-कौन से किसान संगठन ले रहे हैं हिस्सा?

संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान संगठन – भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहन), भारतीय किसान यूनियन (दाकुंडा-धानर) और क्रांतिकारी किसान यूनियन भी “रेल रोको” आंदोलन में भाग ले रहे हैं. गौरतलब है कि यही SKM 2020-21 के किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहा है।

दिल्ली में किसान महापंचायत का भी ऐलान

SKM ने गुरुवार को दिल्ली में एक ‘किसान महापंचायत’ का भी ऐलान किया है. SKM का कहना है कि ‘किसान महापंचायत’ में 400 से ज्यादा किसान संगठन शामिल होंगे।

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

पंजाब के किसानों का आंदोलन जारी

इसी MSP की मांग को लेकर दिल्ली कूच करने वाले पंजाब के किसान फिलहाल पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर स्थित शंभू और खनौरी बॉर्डर पर अपना धरना जारी रखे हुए हैं. 13 फरवरी को पुलिस ने इन किसानों को पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर ही रोक लिया था. किसानों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प के दौरान वाटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल भी किया गया था।

मांगें न माने जाने तक वापसी नहीं!

लंबे समय का राशन लेकर ट्रॉलियों के साथ अपना आंदोलन शुरू करने वाले किसानों का कहना था कि उनकी मांगें पूरी होने तक वो वापस नहीं लौटेंगे. वहीं, दिल्ली पुलिस ने उनके वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सड़कों पर कीलें और कंक्रीट की बैरियर लगा दी थीं।

गौरतलब है कि 18 फरवरी को किसानों ने केंद्र सरकार के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया था. जिसमें यह कहा गया था कि सरकारी एजेंसियां पांच सालों तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर दलहन, मक्का और कपास की खरीद करेंगी।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow