Kisan Andolan Update: किसानों ने दो दिन के लिए रोका ‘दिल्ली चलो’ मार्च, सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली: चौथे दौर की वार्ता के बाद, पंजाब किसान (Delhi Kisan Andolan) मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढ़ेर ने कहा कि किसान 21 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ मार्च के साथ आगे बढ़ना जारी रखेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि MSP पर सरकार द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी।

किसान नेता ने क्या कहा?

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा – “हम अगले दो दिनों में सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे… सरकार अन्य मांगों पर भी विचार करेगी… अगर कोई नतीजा नहीं निकला तो हम 21 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ मार्च जारी रखेंगे.” “हम सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और उस पर राय लेंगे। फैसला आज सुबह, शाम या परसों तक लिया जाएगा। मंत्रियों ने कहा कि वे अन्य मांगों पर बाद में चर्चा करेंगे।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

“दिल्ली लौट रहा हूं…चर्चा 19-20 फरवरी को होगी और 21 फरवरी को होने वाला ‘दिल्ली चलो’ मार्च चर्चा के आधार पर तय किया जाएगा… हम (सरकार और किसान यूनियन) मिलकर कोशिश करेंगे कि मुद्दों का समाधान ढूंढें.”

“हम अपने अन्य साथियों और विशेषज्ञों के साथ सरकार के प्रस्ताव (एमएसपी पर) पर चर्चा करेंगे और फिर, हम एक निष्कर्ष पर पहुंचेंगे… हमारा मार्च मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा… कई अन्य मुद्दों पर बातचीत मांगों को पूरा करने की जरूरत है.”

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

सरकार ने किसानों को क्या प्रस्ताव दिया है?

सरकार ने किसानों को MSP पर एक नया प्रस्ताव दिया है, जिसके तहत किसानों को MSP से 50% अधिक मूल्य मिलेगा। सरकार ने दो सरकारी एजेंसियों – कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) – द्वारा MSP की निगरानी और प्रबंधन का प्रस्ताव दिया है.

किसानों की मांगें:

किसान MSP पर कानूनी गारंटी चाहते हैं।
किसान तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं।
किसान बिजली बिलों में छूट और डीजल की कीमतों में कमी की मांग कर रहे हैं।

किसान अगले दो दिनों में सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे।
19-20 फरवरी को सरकार और किसान संगठनों के बीच फिर से बैठक होगी।
21 फरवरी को होने वाले ‘दिल्ली चलो’ मार्च का फैसला चर्चा के आधार पर लिया जाएगा।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow