Fastag Paytm: अब भी कर सकते हैं आप फास्टाग Paytm से टोल टैक्स पर भुगतान, जानें कैसे

Avatar photo

By

Govind

Fastag Paytm: भले ही पेटीएम फास्टैग 15 मार्च से अमान्य हो गया है। लेकिन अगर आपकी कार पर पेटीएम फास्टैग स्टिकर है, तो आप इसका इस्तेमाल टोल प्लाजा पर भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। शायद इससे थोड़ा भ्रम पैदा हो.

लेकिन यह वैसा नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आदेश के अनुसार, उपयोगकर्ता पेटीएम पेमेंट बैंक (PPBL) खाते में कोई भी राशि जमा नहीं कर पाएंगे और अपने Paytm फास्टैग खाते को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। हालाँकि, यदि आपके पेटीएम फास्टैग खाते में पैसे बचे हैं। इसलिए उनका उपयोग भुगतान करने के लिए किया जा सकता है, भले ही 15 मार्च की समय सीमा बीत चुकी हो।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

आरबीआई ने कहा है कि पीपीबीएल फास्टैग का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता 15 मार्च के बाद भी टोल शुल्क का भुगतान करने के लिए अपने खाते में मौजूद पैसे का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, पेटीएम वॉलेट या खाते किसी भी क्रेडिट लेनदेन के लिए निष्क्रिय हैं। लेकिन वे लेनदेन का उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं। जैसे कि भुगतान करना या शेष राशि स्थानांतरित करना, यदि आपके खाते में धनराशि उपलब्ध है।

आरबीआई के आदेश के अनुसार, 15 मार्च की समय सीमा नजदीक आने के साथ, पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नई जमा लेने या क्रेडिट लेनदेन की प्रक्रिया करने की अनुमति नहीं है। हालाँकि, साझेदार बैंकों से कैशबैक, ब्याज, स्वीप-इन और रिफंड जैसे लेनदेन के लिए जमा की अनुमति है।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

कुछ हफ्ते पहले आरबीआई ने गैर-अनुपालन और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण पेटीएम पेमेंट बैंक को बंद करने का आदेश दिया था। इसने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को पूरे देश में पेटीएम फास्टैग पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित किया। जबकि पेटीएम पूरे देश में FASTag का एक लोकप्रिय जारीकर्ता बन गया।

कई वाहन मालिकों ने उनसे फास्टैग खरीदना पसंद किया। चूंकि प्लेटफॉर्म पर फास्टैग जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। और Paytm Fastag को रिचार्ज करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, यह कई लोगों के लिए एक बड़ी असुविधा बन गई है।

हालाँकि, NHAI ने उन बैंकों और NBFC की सूची को संशोधित किया है जिन्हें फास्टैग जारी करने की अनुमति है। एनएचएआई द्वारा पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं को सलाह दी गई है कि वे अपना पेटीएम फास्टैग खाता बंद कर दें और किसी अन्य जारीकर्ता से नया फास्टैग खरीद लें।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow