Flipkart: अग्रणी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों के लिए एक नई और फायदेमंद सेवा ‘फ्लिपकार्ट मिनट्स’ शुरू की है। दरअसल, इस सेवा के तहत ग्राहक अपने ऑर्डर किए गए सामान को कुछ ही मिनटों में प्राप्त कर सकेंगे। फ्लिपकार्ट के इस कदम को तेजी से बढ़ते डिलीवरी सेवाओं के बाजार में एक नई दिशा देने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है।

Flipkart news

Also Read: New Bajaj Pulsar N250: Updated with Advanced Technology

क्या है फ्लिपकार्ट मिनट्स?

दरअसल ‘फ्लिपकार्ट मिनट्स’ सेवा के तहत ग्राहक अब अपने ऑर्डर किए गए उत्पाद 8 से 16 मिनट के भीतर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यह सेवा अभी केवल बेंगलुरु में शुरू की गई है और इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर किराना सामान तक शामिल हैं। यह सेवा खासकर उन ग्राहकों के लिए फायदेमंद होगी जो तुरंत जरूरत का सामान चाहते हैं और घंटों या दिनों तक इंतजार नहीं करना चाहते हैं।

जानकारी के मुताबिक, फ्लिपकार्ट मिनट्स को बेंगलुरु के खास पिनकोड से शुरू किया गया है और इसे फ्लिपकार्ट के मौजूदा ऐप में शामिल कर दिया गया है। फिलहाल यह सेवा बेंगलुरु के कुछ इलाकों में ही उपलब्ध है, लेकिन कंपनी ने यह भी संकेत दिया है कि इसे जल्द ही अन्य बड़े शहरों में भी शुरू किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी ने करीब 100 डार्क स्टोर (या माइक्रो-वेयरहाउस) की व्यवस्था की है, जो तेजी से डिलीवरी सुनिश्चित करने में मदद करेंगे।

क्या है यह नई सेवा

Also Read: Monsoon Update: बादलों की गरज और आंधी से थमेगी जिंदगी की रफ्तार, इन हिस्सों में होगी भयंकर बारिश

आपको बता दें कि फ्लिपकार्ट की इस नई सेवा के तहत हजारों उत्पादों की डिलीवरी 15 मिनट के भीतर की जाएगी। यह सेवा ग्राहकों को त्वरित और सुविधाजनक डिलीवरी का विकल्प देगी, जो क्विक-कॉमर्स सेवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करेगी। फ्लिपकार्ट के इस कदम से इंस्टामार्ट, ज़ेप्टो और ब्लिंकिट जैसी मौजूदा सेवाओं को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि कंपनी ने इस सेवा की शुरुआत बेंगलुरु से की है। लेकिन जल्द ही यह सेवा दूसरे शहरों में भी शुरू की जा सकती है। आपको बता दें कि इस नई सेवा को मौजूदा फ्लिपकार्ट ऐप का हिस्सा बनाया गया है और इसे बेंगलुरु के कुछ पिन कोड पर शुरू किया गया है।

Also Read: तौबा-तौबा सांग में रोड में थिरका रही थी कमर, ऐसा हुआ हादसा कि जान से बची, देखें वायरल वीडियो!

दरअसल, कोविड महामारी के बाद से क्विक-कॉमर्स सेवाओं की मांग तेजी से बढ़ी है। अब लोग जरूरी सामान जल्दी पाना चाहते हैं, जिससे इस सेक्टर में निवेश और विस्तार की संभावनाएं भी बढ़ गई हैं। रिपोर्टों के अनुसार, त्वरित-वाणिज्य बाजार का आकार 2029 तक लगभग 9939 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है। फ्लिपकार्ट मिनट्स इस तेजी से बढ़ते बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।