Gas Cylinder: बहुत ही आसान ट्रिक से पता करें, आपकी गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है

Avatar photo

By

Govind

Gas Cylinder: आज ज्यादातर लोग अपने घरों में खाना पकाने के लिए एलपीजी रसोई गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत सरकार हर घर तक एलपीजी गैस पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भी चला रही है। ऐसा अक्सर देखने को मिलता है जब घर पर कोई मेहमान आता है।

उस दौरान खाना बनाते-बनाते रसोई गैस खत्म हो जाती है। ऐसे में हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हम गैस रिफिल कराने के लिए जल्दी से दुकान पर जाने को मजबूर हैं.

इसी कड़ी में आज हम आपको एक खास तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि आपके एलपीजी सिलेंडर में कितनी गैस बची है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं –

आपके रसोई सिलेंडर में कितनी गैस बची है? इसके बारे में आप गीले कपड़े की मदद से पता लगा सकते हैं। इसके बारे में पता लगाने के लिए आपको एक गीला कपड़ा लेना होगा।

आपको सिलेंडर को उस गीले कपड़े से ढक देना है. इस गीले कपड़े को आपको कुछ मिनट तक सिलेंडर के ऊपर ढककर रखना है। इसके बाद आपको इसे वहां से हटा देना है.

इस समय तक अधिकांश सिलेंडर गीले कपड़े से पानी सोख लेगा। ऐसा करने के कुछ देर बाद सिलेंडर के किसी भी हिस्से में गैस नहीं रहेगी. वहां पानी सूख जायेगा.

आपको सिलेंडर के हर हिस्से में नमी नजर आएगी. उस हिस्से में गैस मौजूद होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिलेंडर के किस हिस्से में गैस होगी। वहां पानी सूखने में थोड़ा समय और लगेगा. इस आसान तरीके से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके खाना पकाने वाले सिलेंडर में कितनी गैस बची है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow