Getting Rid Of Loan: अगर आप भी चाहते हैं लोन से पाना छुटकारा, तो अपनाएं ये ट्रिक, कुछ दिनों में होगा पूरा

Avatar photo

By

Sanjay

Getting Rid Of Loan: होम लोन के बिना अपने घर का सपना पूरा करना असंभव है। लगभग 100 प्रतिशत मध्यम वर्ग के लोग घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं।

इसके अलावा टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. होम लोन के साथ एक समस्या यह है कि एक बार लोन लेने के बाद आपकी आधी जिंदगी उसकी ईएमआई चुकाने में निकल जाती है।

आपको होम लोन 20 से 30 साल तक चुकाना होगा. इस दौरान आपको लिए गए लोन से ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ता है। अगर आप इस कर्ज से जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको एक तरकीब बताएंगे।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं ‘समय ही पैसा है’ की। इसका मतलब यह है कि अगर आप समय कम कर देंगे तो न सिर्फ आप काफी पैसे बचाएंगे, बल्कि कर्ज से भी जल्दी छुटकारा पा लेंगे। फिलहाल होम लोन की ब्याज दरें काफी ज्यादा हैं और इसलिए इसकी ईएमआई भी ज्यादा है। इसे जल्दी चुकाना बेहतर होगा.

फार्मूला क्या है

अगर जल्दी लोन चुकाना चाहते हैं और ब्याज में पैसे बचाना चाहते हैं तो आपको बस एक काम करना होगा। अगर आप हर साल एक और ईएमआई भरते हैं और हर साल अपनी ईएमआई में 7.5 प्रतिशत अधिक पैसा जोड़ते हैं।

तो यकीन मानिए, 25 साल का होम लोन सिर्फ 10 साल में पूरा हो जाएगा। अगर आप इस फॉर्मूले के साथ आगे बढ़ेंगे तो आप पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा और आप काफी बचत भी कर पाएंगे.

कितना बोझ डालता है लोन?

मान लीजिए आपने 8.5 फीसदी ब्याज पर 50 लाख रुपये का होम लोन लिया है और इसे 25 साल में चुकाना है. ऐसे में आपकी ईएमआई हर महीने 40,261 रुपये होगी।

यदि आप कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं करते हैं, तो इसे चुकाने में 25 साल लगेंगे। इतना ही नहीं, इस दौरान आपको 50 लाख रुपये के लोन पर 70 से 71 लाख रुपये का ब्याज भी देना होगा. यानी आप लेंगे 50 लाख रुपये और चुकाने होंगे 1.20 करोड़ रुपये.

एक अतिरिक्त ईएमआई तस्वीर बदल देगी

एक्स्ट्रा ईएमआई का मतलब है कि आप हर साल 12 ईएमआई चुकाने के बजाय 13 ईएमआई चुकाएंगे। यानी हर साल सिर्फ 40,261 रुपये ज्यादा चुकाने पर आपको कितना फायदा मिलेगा। सिर्फ ये एक काम करने से आप 19-20 साल में पूरा कर्ज चुका देंगे.

इसका मतलब है कि लोन 5 साल से पहले खत्म हो जाएगा. इन 25 वर्षों में आप अतिरिक्त ईएमआई के रूप में 10,06,525 रुपये अधिक देंगे और ब्याज में सीधे 18 रुपये बचाएंगे।

अगर आपके लिए एकमुश्त 40 हजार रुपये की ईएमआई चुकाना मुश्किल है तो हर महीने 3 से 4 हजार रुपये और चुकाएं, ताकि यह पैसा साल भर की ईएमआई के बराबर हो जाए।

अगर हम ईएमआई 7.5 प्रतिशत बढ़ा दें…

दूसरी रणनीति के तहत अगर आप हर साल अपनी ईएमआई रकम 7.5 फीसदी बढ़ा दें तो यह जादू जैसा होगा. अगर आप हर साल अपनी ईएमआई सिर्फ 5 फीसदी (2,013 रुपये) बढ़ाते हैं.

तो आपका लोन सिर्फ 14 साल में चुका दिया जाएगा. इतना ही नहीं, अगर आप ईएमआई 7.5 फीसदी (3,019 रुपये) बढ़ाते हैं तो आपका लोन सिर्फ 12 साल में खत्म हो जाएगा।

दोनों पर काम करेंगे तो लॉटरी खुल जाएगी

अगर आप हर साल एक ईएमआई अतिरिक्त देते हैं और ईएमआई 7.5% बढ़ाते हैं, तो 25 साल का होम लोन सिर्फ 10 साल में खत्म हो जाएगा। ईएमआई बढ़ाने का पैसा आपके वेतन वृद्धि या आपके निवेश से ब्याज के माध्यम से आ सकता है। ऐसे में आप न सिर्फ 10 साल में कर्ज चुका देंगे, बल्कि ब्याज के रूप में करीब 30 लाख रुपये भी बचा सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow