Gold Silver Rate 10 August 2024: सर्राफा बाजारों में सोना-चांदी के दाम में काफी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी मायूसी छाई है. कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार की शाम भी सोने के रेट में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिली, जिससे हर किसी की जेब का बजट डगमगा गया. अब रक्षाबंधन का पर्व आने वाला है. अगर आप रक्षाबंधन पर अपनी बड़ी या छोटी बहन को कोई सोने का गिफ्ट देना चाहते हैं तो फिर खरीदारी कर लें.

बढ़ोतरी के बाद भी हाई लेवल रेट से सस्ते में बिक रहा है. सोना खरीदने में आपने समय खराब किया तो फिर पछतावा करना होगा, क्योंकि बार-बार ऐसे ऑफर नहीं आते हैं. मार्केट में सभी कैरेट वाले गोल्ड के रेट में काफी इजाफा दर्ज किया जा रहा है, जिसकी खरीदारी कर मौके का लाभ ले सकते हैं. मार्केट में 10 अगस्त को सोने की कीमत में 220 रुपये तो चांदी के रेट में 100 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई. बढ़ोतरी के बाद सोना-चांदी के रेट क्या रहे, आप नीचे आर्टिकल में सब जान सकते हैं.

gold price News 6

Read More: इंग्लैंड के स्टार स्पिनर आदिल राशिद ने चुने वर्ल्ड के बेस्ट बल्लेबाज, विराट कोहली का नाम टॉप पर

Read More: रक्षाबंधन स्पेशल, बहन को दें गिफ्ट में TVS Jupiter 125 और बनाएं उनका रक्षाबंधन यादगार, जानिए स्कूटर की डिटेल्स

फटाफट जानिए सोना चांदी का रेट

सर्राफा मार्केट में 18 कैरेट वाले गोल्ड के भाव में काफी इजाफा दर्ज किया जा रहा है, जिससे ग्राहकों के चेहरे पर काफी निराशा देखने को मिल रही है. दिल्ली में 18 कैरेट वाला गोल्ड 52860 रुपये और कोलकाता, और मुंबई में 52730 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया जा रहा है. आप समय रहते इसकी खरीदारी कर सकते हैं.

इसके अलावा भोपाल और इंदौर में 18 कैरेट वाला सोना 52770 रुपये प्रति तोला के हिसाब से बिक रहा है. भोपाल और इंदौर में 22 कैरेट वाला गोल्ड 64 ,500 रुपये प्रति तोला के हिसाब से दर्ज किया गया. वहीं, जयपुर, लखनऊ और दिल्ली सराफा बाजार में में 22 कैरेट वाला सोना 64600 रुपये प्रति दस ग्राम पर दर्ज किया गया. इसलिए जरूरी है कि आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो समय खराब ना करें, क्योंकि आगामी दिनों में इसके दाम बढ़ सकते हैं.

gold price today 6

कैसे जानें सोने की शुद्धता

आईएसओ की तरफ से गोल्ड की गुणवत्ता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए रहते हैं, जिससे ग्राहक पहचान कर सकते हैं. 24 कैरेट वाला सोना 99.9 प्रतिशत शुद्ध रहता है. 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्धता रहती है. अधिकतर बाजार में 20 और 22 कैरेट वाला ही सोना ज्यादा बिकता है.

Read More: अब होगा 50 इंच Smart TV खरीदने का सपना पूरा! Amazon पर मिल रहे हैं सस्ते ऑप्शंस

Read More: मौका मत चुके! IRCTC के किफायती पैकेज में घूमे अयोध्‍या-गंगासागर तक, डिटेल्स देख फटाक से करें बुकिंग

कुछ लोग सर्राफा बाजार से 18 कैरेट वाले गोल्ड को भी खरीदना सही समझते हैं. इसके साथ ही 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा रहता है. आप यह जानकारी जुटाकर ही खरीदना सही समझे.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...