EPS 95 Pension: पेंशनधारकों के द्वारा ईपीएस-95 योजना (EPS 95 Pension) के तहत सरकार से ज्यादा पेंशन की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर सरकार ने शुक्रवार को पेंशनर्स को भरोसा दिया गया है। पेंशनधारक संगठन ने जानकारी दी कि ईपीएस-95 योजना (EPS 95 Pension) के करीब 78 लाख पेंशनधारक मिनिमम पेंशन को बढ़ाकर 7500 करने की मांग कर रहे हैं।

पेंशनधारक संगठन ने कहा कि उनके द्वारा केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री मनसुख मांडविया ने उनसे बात की है, इसके बाद श्रम मंत्री ने उनको भरोसा दिलाया है कि सरकार के द्वारा ईपीएस-95 योजना (EPS 95 Pension) के तहत मिनिमम पेंशन को बढ़ाने की मांग को लेकर एक बड़ा कदम उठाया जाएगा।

EPS 95 Pension

Read More: नई Swift Sport का फीचर्स लीक, इतनी धांसू होगी ये कार, जानें कब होगी लॉन्च

Read More: दया बेन से लेकर अमीषा पटेल तक कर चुकी हैं बी ग्रेड मूवीज में काम… नाम सुनकर रह जाएंगें हैरान!

मिल रही 1,450 रुपये की औसत मासिक पेंशन

Timesbull.Com से बातचीत के दौरान मिली जानकारी के अनुसार, संगठन के प्रतिनिधियों से बुधावार को राजधानी दिल्ली में मुलाकाल की गई है। जो कि ईपीएस-95 एनएसी (EPS 95 Pension) के सदस्यों के द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के बाद में हुई है। पेंशनधारकों के द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन में देश के कई जगहों से आए लोग शामिल थे। इस प्रदर्शन में पेंशनधारकों के द्वारा मिनिमम पेंशन को 1450 रुपये से बढ़ाकर 7500 करने की मांग की गई है। वहीं संस्था के द्वारा कहा गया कि करीब 36 लाख पेंशनधारकों को हर महीने 1 हजार रुपये से भी कम पेंशन प्राप्त हो रही है।

बुढ़ापे में जीवन काटना हो जाता है कठिन

वहीं समिति के अध्यक्ष अशोक राउत ने कहा कि श्रम मंत्री मनसुख मांडविया के द्वारा हमें भरोसा जताया गया है कि सरकार के द्वारा पेंशनधारकों की समस्याओं को सुलझाया जाएगा। अध्यक्ष अशोक राउत ने कहा कि पीएम हमारी समस्याओं का हल निकालने के लिए प्रतिबद्ध है। वहीं रेगुलर पेंशन फंड में लॉन्ग टर्म होने के बावजूद भी पेंशनधारकों को काफी कम पेंशन का लाभ प्राप्त होता है। इस समय पेंशन रकम में कमी होने से बुजुर्गावस्था में लोगों का जीवन काटना काफी कठिन हो जाता है।

EPS 95 Pension

Read More: Xiaomi लवर्स की हुई बल्ले- बल्ले! बजट वाला फोन अब और भी सस्ते में, आप भी देखिए ये डील!

Read More: बांग्लादेश में बेकाबू हिंसा के बीच सरकार का बड़ा फैसला, यूट्यूब और व्हाट्सऐप सहित सोशल मीडिया पर पाबंदी

7500 रुपये मंथली करने की मांग

वहीं अध्यक्ष अशोक राउत ने जानकारी दी कि  ईपीएस-95 योजना (EPS 95 Pension) के तहत मिनिमम पेंशन को बढ़ाकर 7500 रुपये करने की मांग की गई है। इसमें महंगाई भत्ता यानिकि डीए और पेंशनधारक की पत्नी के लिए फ्री हेल्थ फैसेलिटी भी शामिल हैं। इसके बाद राउत कहते हैं कि कांग्रेस और दूसरे विपधी दलों ने पेंशनधारकों से बात की और पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर समर्थन करने का आश्वासन दिया है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...