नई दिल्लीः गरीबों और वंचितों के बच्चों के उत्थान के लिए सरकार की तरफ से एक योजना शुरू होने जा रही है, जो हर किसी के लिए वरदान साबित होगी। राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा की तरफ से मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना लागू होने वाली है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इस योजना का मकसद वंचित वर्गो के बच्चों को केजी से पीजी तक फ्री शिक्षा उपलब्ध कराने का प्रावधान है।

राज्य वित्तमंत्री दिया कुमारी ने अपने बजट भाषण के दौरान गरीब बच्चों को फ्री में शिक्षा उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। राजस्थान सरकार ने इस योजना को एक जुलाई से लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है।

योजना से जुड़ी जरूरी बातें

मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्सान योजना जल्द लागू होने जा रही है, जो किसी वरदान की तरह साबित होगी। इसमें कम आय वर्ग, लघु/सीमांत/बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के परिवार के छात्र-छात्राओं को केजी से पीजी तक निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने की घोषणा करने का फैसला किया गया है।

कम आय वर्ग (रुपये 2.50 लाख तक वार्षिक आय), लघु/ सीमांत/बटाईदार किसानों और खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को फ्री में शिक्षा प्रदान की जानी है। यह योजना नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू कर दी जाएगी, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। योजना को एक जुलाई से लागू करने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

योजना एक जुलाई से होगी लागू

राजस्थान सरकार ने खेतिहर श्रमिकों के परिवारों के राजकीय महाविद्यालयों में पढ़ाई कर रहे छात्रों को योजना के तहत राजकीय निधि कोष की देय राशि माफ की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने इस योजना को संकल्प पत्र में जगह दी गई थी।

इसके बाद राजस्तान के सीएम भजनलाल शर्मा ने पूरा बजट सत्र 2024 में वित्तमंत्री दिया कुमारी ने इसकी घोषणा कर दी थी। योजना को अब 1 जुलाई से लागू किया जाना तय माना जा रहा है। सरकार की तरफ से कई धाकड़ स्कीम चलाी जा रही हैं जहां गरीबों और वंचितों को बंपर फायदा मिल रहा है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...