Ladla Bhai Yojana: बेरोजगारों के सहमते कदम आगे बढ़ाने के लिए सरकार भी बड़े-बड़े फैसले लेने में लगी हैं. केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से अब युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए कई धाकड़ स्कीम भी चला रखी हैं, जिनका जमीन पर असर भी देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र सरकार की ओर से जो लाड़ला भाई नाम से योजना शुरू की गई है, यह छात्रों के लिए किसी खुशखबरी की तरह है.

आपने लाडली बहना योजना का नाम तो सुना होगा, लेकिन यह भाई के नाम से है. इस योजना का मकसद पढ़े-लिखे युवाओं को हर महीना पैसा देना है, जो सब टेंशन ही खत्म कर देगी. 12वीं से लेकर ग्रेजुएशन पास करने वाले छात्रों को ठीक-ठाक हर महीने के हिसाब से पैसे दिए जाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः SBI की यह दो स्कीम बनी वरदान, निवेश करते ही मिल रहा तगड़ा रिटर्न, जानिए कैसे

SBI की यह दो स्कीम बनी वरदान, निवेश करते ही मिल रहा तगड़ा रिटर्न, जानिए कैसे

योजना का आगाज महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे की तरफ से किया गया है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है. इस योजना को बेरोजगारी खत्म करने से जोड़कर देखा जा रहा है. इसका लाभ प्राप्त करने के लिए भी सरकार की तरफ से कुछ मानक तय किए गए हैं.

12वीं और ग्रेजुएशन के छात्रों को मिलेगी इतनी रकम

महाराष्ट्र सरकार ने छात्रों के लिए लाड़ला भाई योजना का ऐलान कर सबका दिल जीत लिया है. इस योजना में 12वीं पास करने वाले छात्रों को मंथली 6,000 रुपये देने का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही योजना के तहत डिप्लोमा करने वाले छात्रों को हर महीना 8,000 रुपये देने का ऐलान किया गया है. ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों को मंथली 10,000 रुपये देने का ऐलान किया गया है.

SARKARI YOJANA

वहीं, सीएम एकनाथ शिंदे की इस घोषणा के बाद से युवाओं के चेहरे पर काफी उत्सार देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही इस ऐलान को महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है. कहा जा रहा है कि सरकार ने चुनाव से कुछ महीने पहले ये घोषणा कर कई वर्गों को साधने की कोशिश की है, जिसका फायदा चुनाव में मिल सके.

SCHEME
SCHEME

महाराष्ट्र में विपक्षी पार्टी बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर अपनी आवाज मुखर करता रहा. अब एकनाथ शिंदे ने दो निशाने साधे. एक तो युवाओं को रोजगार के अवसर दिए और दूसरी तरफ विपक्ष द्वारा बेरोजगारी लेकर फैलाए जा रहे प्रचार पर विराम लगाने की कोशिश की.

उद्धव ठाकरे ने उठाया था बेरोजगारी का मुद्दा

विधानसभा सत्र के दौरान ने उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्रि में युवाओं का मुद्दा जमकर उठाया था. उन्होंने विधानसभा सत्र के बाद मीडिया से बात मुखातिब होते हुए कहा था कि मैं मध्य प्रदेश की लाडली योजना की तरह ही महाराष्ट्र के युवाओं के योजना की माग कर रहा हूं, लेकिन सरकार इस पर फोकस नहीं कर रही है. उद्धव ठाकरे ने कहा था कि आज के दौर में लड़के और लड़कियों में कोई फर्क नहीं है. ऐसे में हमें लड़कों और लड़कियों को एक समान ऐसी योजनाओं का फायदा मिलना जरूरी है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...