Government News: इस योजना के तहत तीर्थ स्थलों की मुफ्त यात्रा कराई जाएगी, शहर से पहली बस रवाना होगी

Avatar photo

By

Govind

Government News:तीर्थ स्थलों पर जाना और अपने इष्ट देवी-देवताओं के दर्शन करना हर किसी का सपना होता है, लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कई लोगों का यह सपना अधूरा रह जाता है। ऐसे लोगों के सपनों को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार ने ‘मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना’ शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों के बुजुर्गों को अपने खर्च पर तीर्थ स्थलों की यात्रा कराएगी।

हरियाणा सरकार की तीर्थ-दर्शन योजना के तहत 9 मार्च को भगवान राम के अयोध्या धाम के लिए फरीदाबाद के बल्लभगढ़ बस स्टैंड से पहली बस रवाना की गई. हरियाणा राज्य परिवहन की वोल्वो बस को सुबह 11 बजे परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा और केंद्रीय परिवहन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मंत्री. राज्य कृष्णपाल गुर्जर.

Also Read: हाथरस हादसे में बड़ा खुलासा! भोले बाबा के सेवादारों ने भांजी थी लाठियां, फिर हुआ यह सब

गरीब परिवारों के बुजुर्ग जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है, उन्हें मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए डीसी कार्यालय या संबंधित कार्यालय में जाकर अपने दस्तावेज जैसे आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार आईडी आदि जमा करें। दस्तावेज सत्यापन के बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

इसका खर्चा कौन उठाएगा

मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के तहत लाभार्थियों का 70% खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा जबकि भोजन, पेय और रात्रि प्रवास आदि जैसे 30% खर्च का भुगतान स्वयं करना होगा। बस में यात्रियों को खाने-पीने जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

Also Read: Monsoon Update: प्लीज घरों से निकलें संभलकर, यूपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

इस उम्र के लोगों को लाभ हो सकेगा

हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना के तहत केवल 58 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति ही लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही लाभार्थी की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम होनी चाहिए। इस योजना के तहत एक समय में एक परिवार के केवल एक ही व्यक्ति को मुफ्त तीर्थयात्रा का लाभ मिलेगा।

फ़रीदाबाद बस शेड्यूल

9 मार्च को हरियाणा रोडवेज की बस बल्लभगढ़ से सुबह 11 बजे चलेगी और रात 8 बजे लखनऊ पहुंचेगी. यहां श्रद्धालुओं के लिए रात्रि विश्राम की व्यवस्था होगी। अगले दिन यानी 10 मार्च को बस सुबह 8 बजे लखनऊ से चलेगी और 10:30 बजे अयोध्या पहुंचेगी. दोपहर 2 बजे तक आप भगवान श्री राम के दर्शन कर सकेंगे.

इसके बाद दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक सरयू नदी में स्नान का कार्यक्रम होगा. वापसी में यह बस शाम 5 बजे अयोध्या से चलकर शाम 7:30 बजे लखनऊ पहुंचेगी. रात्रि विश्राम यहीं होगा। अगले दिन 11 मार्च को बस सुबह 8 बजे लखनऊ से चलेगी और शाम 4 बजे फरीदाबाद पहुंचेगी.

Also Read: Weather Forecast: फटेगा बादल और गिरेगी बिजली, इन राज्यों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश बनेगी मुसीबत

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow