Government News:  विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने हाल ही में अपना यात्रा और पर्यटन विकास सूचकांक (TTDI) जारी किया है जिसमें पाकिस्तान को बहुत खराब रैंकिंग मिली है। यात्रा और पर्यटन के मामले में 119 सबसे लोकप्रिय देशों की सूची में पाकिस्तान 101वें स्थान पर है। इस सूची में भारत के पड़ोसी देश नेपाल और बांग्लादेश क्रमशः 105वें और 109वें स्थान पर हैं। भारत इस सूचकांक में 39वें स्थान पर है और श्रीलंका 76वें स्थान पर है।

TTDI सूचकांक में पाकिस्तान को एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय समूह में निम्न-मध्यम आय वाली अर्थव्यवस्था के रूप में वर्गीकृत किया गया है। पाकिस्तान की रैंकिंग इसलिए भी चौंकाने वाली है क्योंकि पिछले सालों में उसका प्रदर्शन अच्छा रहा है। वर्ष 2022 में पाकिस्तान ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और 89वें से 83वें स्थान पर आ गया।

मध्य पूर्व के देशों की रैंकिंग क्या है?

मध्य पूर्व में, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) 18वीं रैंकिंग के साथ सूची में सबसे ऊपर है। यूएई के बाद सऊदी अरब (41), कतर (53) और बहरीन (18) जैसे देश हैं.

TTDI इंडेक्स में पर्यटन के मामले में सबसे लोकप्रिय देश अमेरिका था। अमेरिका के बाद, अन्य शीर्ष 10 देश स्पेन, जापान, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, ब्रिटेन, चीन, इटली और स्विट्जरलैंड हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, TTDI इंडेक्स में शीर्ष 30 देशों ने मिलकर वर्ष 2022 में दुनिया की यात्रा और पर्यटन अर्थव्यवस्था में 75% योगदान दिया। शीर्ष 30 देशों ने 2020 और 2022 के बीच यात्रा और पर्यटन अर्थव्यवस्था में वृद्धि का 70% योगदान दिया है। अफ्रीकी देश TTDI इंडेक्स में सबसे निचले देशों में से हैं।

देशों की रैंकिंग कैसे तय की जाती है?

TTDI के तहत यात्रा और पर्यटन के लिए सबसे लोकप्रिय देशों की रैंकिंग उनके अनुकूल कारोबारी माहौल, खुली यात्रा नीतियों, अच्छी तरह से विकसित परिवहन बुनियादी ढांचे के साथ-साथ समृद्ध प्राकृतिक, सांस्कृतिक आकर्षणों के आधार पर तय की गई है।

यह इंडेक्स प्रमुख यात्रा और पर्यटन हितधारक संगठनों और डेटा भागीदारों की मदद से यूके के सरे विश्वविद्यालय के सहयोग से तैयार किया गया है।

टीटीडीआई इंडेक्स में किसी भी देश की रैंकिंग तय करते समय यह देखा जाता है कि वह देश यात्रा और पर्यटन को कितना टिकाऊ और आरामदायक बनाता है। हाल ही में आई रिपोर्ट से पता चलता है कि कोविड के बाद वैश्विक यात्रा और पर्यटन काफी हद तक ठीक हो गया है और अब यह महामारी से पहले के स्तर से काफी आगे निकल गया है।

हालांकि, WEF ने वैश्विक यात्रा और पर्यटन में वृद्धि के बावजूद इस क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में भी बात की है। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि आने वाले समय में यात्रा और पर्यटन उद्योग को भू-राजनीतिक तनाव, आर्थिक अनिश्चितता और AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) की चुनौतियों का खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट...