9 लाख परिवारों को घर बैठे मिलेगा राशन, 1 जुलाई से शुरु होगी सरकार की ये स्कीम!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने नेशनल खाद्य सुरक्षा स्कीम के तहत काफी बड़ी खुशखबरी दी है। आपको बता दें भजनलाल सरकार ने 18 से कम और 60 साल से ज्यादा आयु के लोगों को नेशनल फूड स्कीम के तहत 1 जुलाई से घर पर राशन की डिलीवरी करने का ऐलान किया है।

जानकारी के लिए बता दें राजस्थान सरकार के इस फैसले से राज्य के तीन कैटेगरी में करीब 9 लाख से ज्यादा परिवारों को लाभ प्राप्त होगा। इस स्कीम के तहत हर महीने गेंहू की डिलीवरी बैग में की जाएगी। इसके लिए राशन डीलर्स को अलग से भत्ता प्रदान किया जाएगा। अब बुजुर्ग और दिव्यांग और 18 साल से कम आयु के लाभार्थियों राशन की दुकानों पर लाइन नहीं लगानी पड़ेगी।

इस कारण से हुई देरी

खाद्य मंत्री सुमित गोदारा के अनुसार सरकार की इस स्कीम से 9 लाख से ज्यादा परिवारों के 14 लाख से ज्यादा लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। इसमें 60 साल से ज्यादा आयु के लोगों को, दिव्यांगों को और 18 साल से कम आयु के लोग शामिल किए गए हैं। उनके द्वारा बताया गया है कि संहिता के कारण से इस बजट को नहीं लागू किया जा सका था।

राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मानदेय

इस स्कीम का लाङ राज्य में सबसे ज्यादा जिला जयपुर में 72 हजार से ज्यादा पात्र लोगों को लाभ प्राप्त होगा। खाद्य मंत्री ने अनुसार तीन से 5 साल राशनकार्ड होने पर दो सौ रुपये मानदेय दिया जाएगा। वहीं 10 रासन कार्ड होने पर 300 रुपये का मानदेय मिलेगा।

सरकारी की अच्छी पहल

ऐसे में उपभोक्ताओं को पीओएस मशीन के जरिए से राशन डीलर ओटीपी या फिर बायोमेट्रिक लगवाकर राशन वितरण कर सकेगा सरकार की पहल है कि जो भी लोग राशन के लिए दुकान तक नहीं पहुंच सकते हैं। उनको आसानी से राशन पहुंचाएं जाएं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow