BSNL ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी! इन जगहों पर लगने वाला है BSNL 5G टावर

BSNL जल्द ही देशभर में नए 5जी नेटवर्क टावर लगाने जा रहा है। बीएसएनएल जल्द ही भारत के लगभग 5 राज्यों में नए टावर लगाएगा जो सभी 5जी सेवाओं से लैस होंगे। अगर चीजें तय कार्यक्रम के मुताबिक हुईं तो यह निश्चित रूप से भारत में निजी नेटवर्क कंपनियों के लिए चिंता का विषय होगा।

अपना साम्राज्य खड़ा करने के लिए वह पांच राज्यों में 35 और टावर लगाकर लोगों को मुफ्त 5जी सेवा मुहैया कराएगी। पूरी जानकारी के लिए पूरी खबर पढ़ें बीएसएनएल 5जी टावर। यूजर्स बीएसएनएल 5जी सर्विस का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सरकारी टेलीकॉम कंपनी जल्द ही देशभर में अपनी 5G सर्विस लॉन्च करेगी। एक तरफ जहां निजी टेलीकॉम कंपनियों ने 5G सेवाएं शुरू कर दी हैं.

वहीं बीएसएनएल यूजर्स सिर्फ 3जी/4जी सर्विस का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी की सर्विस अपग्रेड करने की तैयारी कर ली है. बीएसएनएल 5जी सेवा के लॉन्च के साथ ही यूजर्स को सुपरफास्ट इंटरनेट सेवाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।

सामने आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीएसएनएल ने अपनी 5जी सेवा शुरू करने के लिए उत्तर भारत के 5 मुख्य राज्यों में 3500 टावर लगाने का ऐलान किया है। बीएसएनएल के ये बेस ट्रांसीवर स्टेशन (बीटीएस) पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश (पश्चिम) में स्थापित किए जाएंगे। कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रवीण कुमार पुरवार ने मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और अन्य क्षेत्रों में 5जी सेवा के विस्तार की भी घोषणा की है।

बीएसएनएल 5

जी टावर इस साल अप्रैल तक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 5जी सेवा लॉन्च कर सकता है। दक्षिण भारत के इन राज्यों में कंपनी के 4,200 5G टावर लगाए जा रहे हैं.

5जी सवा की कमी के कारण बीएसएनएल के यूजर्स लगातार कम हो रहे हैं। ट्राई की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2024 तक बीएसएनएल की बाजार हिस्सेदारी घटकर महज 7.94 फीसदी रह गई है।

सरकार ने बीएसएनएल की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए 24,500 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। देशभर में कंपनी के 1 लाख नए मोबाइल टावर लगाए जाएंगे. वहीं, बीएसएनएल भी अपनी 5जी सर्विस लॉन्च करने की तैयारी में है। 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद कंपनी जल्द ही 5G सर्विस भी लॉन्च कर सकती है। इसके लिए कंपनी ने हाल ही में एरिक्सन के साथ साझेदारी की है।