नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में शामिल होंगे इन देशों के मेहमान, फटाफट जानें डिटेल

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी को एनडीए की बैठक में सर्वसम्मति से संसदीय दल का नेता चुन लिया गया, जिसके बाद शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू हो गई हैं। नरेंद्र मोदी 9 जून को तीसरी बार पीएम पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह को भव्य बनाने के लिए अभी से तैयारियां तेजी से चल रही हैं, जिनके साथ कई सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

शपथ ग्राहण समारोह में कई देशों के मेहमान भी शामिल होंगे। खबर है कि एनडीए की तरफ से नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, मॉरिशस के राष्ट्राध्यक्ष के साथ भूटान के प्रधानमंत्री को भी न्योता भेजा गया है। इन सभी देशों से मेहमान आने की उम्मीद है। देश में भी कई विपक्षी पार्टियों को कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता भेजा गया है।

जानिए किन देशों के नेता होंगे शामिल

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना के शामिल होने की उम्मीद है। पड़ोसी मुल्क नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड के साथ ही भूटान के राजा शेरिंग तोग्बे शामिल होंगे। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है।

उन्होंने नरेंद्र मोदी को एनडीए की जीत पर फोन कर शुभकामनाएं दी हैं। नरेंद्रद मोदी ने शेख हसीना से भी फोन पर बात की और उन्हें अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया है। इसके साथ ही शेख हसीना ने उनका निमंत्रण स्वीकार भी कर लिया है। भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ को भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

एनडीए को मिला पूर्ण बहुमत

4 जून को आए 18वीं लोकसभा चुनाव के नतीजों में एनडीए को 292 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिल गया। बीजेपी को इस बार बड़ा नुकसान उठाना पड़ा, जो 240 सीटों पर सिमट गई। बीजेपी बहुमत के जादुई आंकड़े से 32 सीटें कम हैं। एनडीए के घटक दलों की एकजुटता के साथ नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। उनके साथ कई मंत्री पद की भी शपथ ले सकते हैं। हालांकि, किसे कौन सा मंत्रालय दिया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं मिली है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow