नई दिल्ली: हमने कई ऐसे इंसानों को अपने आसपास देखा है कि जिसको पर्याप्त मेहनत के बावजूद सफलताएं मिलने में लगातार बाधाएं आ रही है। हर वक्त ऐसे इंसान को आर्थिक संबंधित समस्याओं से जूझना पड़ता रहता है। इसका सबसे बड़ा कारण हमारे आसपास का वास्तु दोष को माना जाता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके जीवन में इस तरह की समस्याओं उत्पन्न ना हो तो आपको भी वास्तु शास्त्र के अनुसार ही किसी भी काम को करना चाहिए। हमने अपने आसपास के कई पंडितों और ज्योतिषियों से सुना है कि अगर अपने घरों में वास्तु शास्त्र के अनुसार बनावट ना की जाए तो दरिद्रता इत्यादि जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। इसके अलवा इंसान कंगाली के दौड़ पर आ जाता है। आज इस लेख के जरिए हम आपको आपके कमरे से अटैच बाथरूम के लिए कुछ वास्तु टिप्स की जानकारी देंगे। तो आइए जानते हैं।

दिशा (Direction)

वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर आपके भी कमरे में अटैच बाथरूम है तो कभी भी दोनों पैरो की दिशा बाथरूम के गेट की ओर करके सोना नहीं चाहिए। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के बीच में कहासुनी, मतभेद जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। इसके अलावा भारी धन हानि का भी सामना करना पर सकता है। ऐसे में हमेशा यह ध्यान रखना जरूरी है कि सोते समय हमारा पाऊं उत्तर दिशा की तरफ और सिरहाना दक्षिण दिशा की तरफ ही होना चाहिए। साथ ही हमेशा बाथरूम का दरवाजा बंद रखने की कोशिश करें।

टॉयलेट सीट (Toilet Seat)

वास्तु शास्त्र के मुताबिक जब भी कभी टॉयलेट का इस्तेमाल करें इसके तुरंत बाद ही टॉयलेट सीट को लिड कवर कर देना चाहिए। अगर आप टॉयलेट सीट को कवर नहीं करते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा फैल जाती है जिसके कारण घर में आर्थिक संबंधित समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

रंग (Colour)

वास्तु शास्त्र के मुताबिक हमेशा हमें अपने टॉयलेट या बाथरूम को साफ – सुथरा बिल्कुल चमका कर रखना चाहिए। कमरे में अटैच बाथरूम को अगर गंदा रखा जाए तो इससे हमारे घरों में नकारात्मक ऊर्जाए फैलने लगती है। इसीलिए जब कभी भी बाथरूम का इस्तेमाल करें तो उसके तुरंत बाद ही उसके अच्छे से सफाई किया करें। कमरे के अटैच बाथरूम के दीवारों के लिए हल्के रंगों का हमेशा इस्तेमाल करें। हमने अक्सर लोगों को देखा है बाथरूम में टाइल्स लगाते हुए फर्श पर और दीवारों पर भी। आप हरे रंग का टाइल्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...