Health Tips: कॉफी का सेवन आज की जीवनशैली का अहम हिस्सा बन गया है। इसमें मौजूद कैफीन आपको तुरंत ऊर्जा देता है। ऐसे में थकान और दबाव से निपटने के लिए लोग इसका सेवन अधिक मात्रा में करने लगे हैं। वैसे तो सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन सेहत के लिए बेहतर होता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन जरूरत से ज्यादा कर रहे हैं तो यह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, इस बात पर हमेशा चर्चा होती है कि दिन में कितने कप कॉफी पीने से शरीर को कितना नुकसान होगा।

Also Read: Classic 350 Gets Modern Touch: Launch Imminent

Coffee jpg

रोजाना कितने कप कॉफी पिएं

विशेषज्ञों के अनुसार, वयस्कों को रोजाना 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन नहीं लेना चाहिए। एक औसत कप कॉफी में करीब 95 मिलीग्राम कैफीन होता है। ऐसे में अगर आप दिनभर में 4 कप कॉफी पीते हैं तो यह काफी है। इससे ज्यादा कॉफी का सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा। वहीं, 4-6 साल के बच्चों के लिए यह मात्रा 45 मिलीग्राम और 7-12 साल के बच्चों के लिए 70 मिलीग्राम है। हालांकि, जब बच्चे किशोरावस्था में पहुंचते हैं तो पढ़ाई के लिए खुद को जगाए रखने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। उन्हें दो कप कॉफी भी लेनी चाहिए यानी 100 से 200 मिलीग्राम कैफीन।

Also Read: MG Comet EV: Affordable Electric City Car

कॉफी 10 घंटे बाद भी शरीर से बाहर नहीं निकलती

दरअसल, कॉफी पीने के बाद कैफीन आपको मात्र 15 मिनट में ही सक्रिय करना शुरू कर देता है। शरीर में प्रवेश करने से कहीं ज़्यादा समय इसे शरीर से बाहर निकलने में लगता है। शरीर को आधा कैफीन खत्म करने में करीब तीन से पांच घंटे लगते हैं। वहीं, 75 प्रतिशत कैफीन को खत्म होने में करीब छह घंटे लगते हैं। कैफीन 10 घंटे बाद भी शरीर से पूरी तरह बाहर नहीं निकलता, जिससे आप कई बीमारियों का आसान शिकार बन सकते हैं।

ब्लड प्रेशर की शिकायत

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो ज़्यादा कैफीन पीना आपके शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपको तुरंत ऊर्जा देता है। अगर आपको हाई बीपी की शिकायत है, तो यह तुरंत ही आपके ब्लड प्रेशर काउंट को बहुत तेज़ी से बढ़ा देगा।

हाई बीपी की वजह से आपको असामान्य दिल की धड़कनों से जूझना पड़ सकता है

कॉफी का सीमित मात्रा में सेवन आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि, अगर आप इसका अधिक सेवन कर रहे हैं, तो आप हाई बीपी के कारण असामान्य दिल की धड़कनों के शिकार हो सकते हैं। दरअसल शरीर का तापमान बढ़ जाता है और रक्त वाहिकाओं को भी तेजी से काम करने की जरूरत होती है। इससे दिल पर दबाव पड़ता है और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है।

Also Read: Big Boss 18: तो क्या इस बार फिर से दिखेगी इन दोनों की जबरजस्त जोड़ी बिग बॉस में? फैन्स हैं काफी खुश

पेट संबंधी बीमारियों को बढ़ावा देता है

हालांकि कॉफी का सेवन आपको तुरंत ऊर्जा देता है, लेकिन यह पेट से संबंधित विकारों को भी बढ़ावा देता है। अगर आप बहुत अधिक कॉफी पीते हैं, तो पेट अधिक गैस्ट्रिक हार्मोन जारी करेगा। इससे गैस, एसिडिटी और डायरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अनिद्रा बढ़ सकती है

अगर आपको नींद आने में दिक्कत होती है, तो आपको बहुत अधिक कॉफी नहीं पीनी चाहिए। कॉफी में मौजूद कैफीन नींद को कम करता है। अगर आप पहले से ही अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो यह स्थिति और भी खराब हो सकती है।

हड्डियों के लिए हानिकारक

अधिक कॉफी का सेवन हड्डियों के लिए भी फायदेमंद नहीं माना जाता है। अधिक कॉफी का सेवन करने से शरीर में हड्डियों की बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है।

कॉफी कब पीएं और कब न पीएं

अगर आप कॉफी पीना चाहते हैं, तो सुबह का समय अच्छा है। दरअसल, सुबह उठने के बाद हमें ऊर्जा की कमी महसूस होती है। ऐसे में अगर आप कॉफी पीते हैं तो आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और आपका शरीर एक्टिव हो जाएगा। इसके अलावा आप दोपहर के बाद 4 बजे के आसपास भी कॉफी का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, देर रात कॉफी का सेवन करने से बचें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं।

तो आपको अनिद्रा की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा कॉफी कभी भी बड़े कप में न लें। दरअसल, बड़े कप में कॉफी ज्यादा होगी। साथ ही कैफीन की मात्रा भी बढ़ जाएगी। ऐसे में औसत साइज के कप में ही कॉफी पिएं।