Heavy Rain: भीषण गर्मी से मिलेगा छुटकारा, इन राज्यों में जमकर होगी भारी बारिश और गिरेगी बिजली

नई दिल्लीः देशभर में अब चिलचिलाती गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है, जिससे हर कोई परेशान है। उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में गर्म लू के थपेड़ों तो आफत बने हैं, जिससे दोपहर के समय सड़कों पर भी सन्नाटा पसरा हुआ है। हालात इतने बदतर हैं कि लोग घरों से भी बाहर छाता और गमछा लेकर निकल रहे हैं।

दक्षिण भारत के कई इलाकों में इन दिनों तापमान बढ़ने से गर्मी के स्तर में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। फूर्वोत्तर राज्यों में भी गर्मी से हालात बुरे बनते जा रहे हैं। पश्चिमी यूपी में आज सुबह से ही धूप खिली रही है, जिससे तापमान काफी ऊपर चला गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में आंधी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

यहां होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, कई राज्यों में भीषण बारिश की संभावना जताई है। असम मेघालय नगालैंड मणिपुर मिजोरम त्रिपुरा के अलावा अरुणाचल प्रदेश में आंधी और गरज के साथ बारिश का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है। दक्षिण पश्चिम बंगाल सहित सिक्किम में भी गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

इसके अलावा पहाड़ी राज्यों हिमाचल उत्तराखंड में भी मौसम में बदलाव होने की संभावना है। इसके साथ ही उत्तराखंड में कई जगह बारिश की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की सकती है। बुधवार से हिमाचल में भी भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। साथ ही यहां ओलावृष्टि व बिजली गिरने की उम्मीद है। इसके अलावा 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

इन इलाकों में होगी तेज बारिश

आईएमडी के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के तमाम इलाकों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल और माहे में गरज के साथ मामूली बारिश होने की संभावना है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु में भी बारिश देखने को मिल सकती है।