Weather Forecast: होली को लेकर IMD की ताजा भविष्वाणी, इन राज्यों में भारी बारिश के साथ बर्फबारी की चेतवानी

Priyanka Singh

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में (Weather Update) अभी से ही गर्मी ने अपने कड़े तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। आधा मार्च गुजरने के साथ ही लोगों का गर्मी से जीना बेहाल हो गया है। मार्च (Weather Forecast) के महीने में जून जैसी गर्मी महसूस हो रही है।

- Advertisement -

देशभर में मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी से बदलता हुआ नजर आ रहा है। बिहार (Bihar Weather) की बात करें तो 4 जिलों में गर्जन के साथ बारिश के आसार जताये गए हैं। वहीं, मौसम विभाग ने होली के मौके पर कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है।

भारत में सोमवार यानी 25 मार्च को होली का फेस्टिवल मनाया जायेगा। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, होलिका दहन, जिसे छोटी होली भी कहा जाता है, 24 मार्च रविवार को मनाई जाएगी। जबकि रंगों का त्यौहार होली 25 मार्च को मनाई जाएगी। अब ऐसे में सवाल यह है कि क्या इस साल होली पर बारिश होगी?

- Advertisement -

होली पर इन राज्यों की बारिश की चेतवानी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 25 और 26 मार्च को अरुणाचल प्रदेश के अलग – अलग इलाकों में भारी बारिश के साथ ही बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है। 25 मार्च को बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है। आईएमडी के अनुसार, 26 से 28 मार्च के बीच पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है।

होली पर दिल्ली NCR में कैसा रहेगा मौसम?

स्काईमेट के मुताबिक, इस साल दिल्ली एनसीआर में होली के दिन मौसम “शुष्क और गर्म” होने की संभावना है। दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 33-34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16-17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। स्काईमेट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में 27 मार्च की देर रात और 28 मार्च की सुबह हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, होली के अगले दिन 26 मार्च को मौसम शुष्क और गर्म रहने की संभावना है।

- Advertisement -

आईएमडी ने 24 मार्च तक जम्मू और कश्मीर में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, 26 और 27 मार्च को हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के क्षेत्र में बारिश का एक और दौर आएगा और 28 मार्च को तीव्रता में वृद्धि होगी।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article