Home Care Tips: इन टिप्स की मदद से आप गर्मियों में बिना AC और कूलर के भी अपने घर को ठंडा रख सकते हैं

Avatar photo

By

Sanjay

Home Care Tips: मौसम विभाग ने इस साल भीषण गर्मी को लेकर पहले ही चेतावनी जारी कर दी है. जिसके लिए कुछ तैयारियां जरूरी हैं नहीं तो आने वाले महीनों में गर्मी के कारण स्थिति और भी खराब हो सकती है. सर्दी और मानसून की तैयारियों के बारे में तो सुना था।

लेकिन गर्मी के लिए भी कुछ करना होगा, सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन इस बार जिस तरह की गर्मी की आशंका जताई जा रही है, उससे बचाने में ये तैयारियां काम आएंगी। . शरीर को हाइड्रेटेड रखना, धूप में निकलने से पहले चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों को अच्छी तरह से ढंकना, सिर्फ सनस्क्रीन लगाने से काम नहीं चलेगा, बल्कि घर पर भी कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024: पीटीईटी रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से यूं करें चेक, जानिए आसान तरीका

अन्य मौसमों की तुलना में गर्मी में बिजली कटौती अधिक होती है। जिससे स्थिति ख़राब हो जाती है. रात को लाइट चली जाए तो सोना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप घर को गर्मियों के लिए तैयार कर लेंगे तो बिना पंखे, कूलर और एसी के भी चैन की नींद सो पाएंगे।

दिन के समय खिड़कियाँ बंद रखें

गर्मियों में खासकर दोपहर के समय घर की सभी खिड़कियाँ बंद रखें और पर्दे भी लगा दें। इससे कमरा गर्म नहीं होगा. सुबह के समय कमरे में हल्की धूप आने दें, क्योंकि कमरे के वातावरण को साफ सुथरा रखने के लिए सूरज की रोशनी भी जरूरी है, लेकिन इसके बाद इसे बंद कर दें।

Also Read: Monsoon Alert: कड़केगी खूब बिजली, अब गरजेंगे जोर – जोर से मेघ, 20 राज्यों में झमाझम बारिश की भविष्वाणी

पेड़ लगाओ

पेड़-पौधे न सिर्फ बालकनी की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि घर के वातावरण को साफ और ठंडा रखने में भी मदद करते हैं। अपने घर को इनडोर और आउटडोर पौधों से सजाएं। खिड़कियों और दरवाजों के पास ऐसे पौधे लगाएं, जो सूरज की रोशनी को रोकते हैं और कमरे को ठंडा रखते हैं।

रात में खिड़कियाँ खुली रखें

दिन में खिड़कियाँ बंद रखनी होती हैं, लेकिन रात में खोल देनी चाहिए। जिससे कमरा ठंडा रहेगा और यह ठंडक सुबह तक बनी रहती है। जी हां, गर्मियों में मच्छरों की समस्या भी काफी बढ़ जाती है, इसलिए इनसे बचने के उपायों पर ध्यान दें, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं।

Also Read: Rajasthan PTET Result 2024 Out: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट ptet2024@vmou.ac.in पर करें चेक

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow