LIC SCHEME: एलआईसी एक ऐसी संस्था हैं जहां लोगों का पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहता है. इतना ही नहीं किसी निवेश की ना रकम डूबती है और बेनिफिट भी पूरा मिल जाता है. इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. इसलिए जरूरी है कि आपका एलआईसी में कोई बीमा चल रहा है तो फिर चिंता ना करें. हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे हर तरह की दिक्कत खत्म हो जाएगी.

अगर आप एलआईसी की किसी स्कीम से जुड़े हैं, जिसका रिटर्न आपने कुछ निकाल लिया और मामूली रकम छोड़ दी थी तो अब चिंता ना करें. आपकी बची हुई रकम भी आराम से निकालने का काम कर सकते हैं, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है. हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप बची हुई रकम सिंपल तरीके से निकालने का काम कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Vivo Mobile Under 10000: 10 हजार से कम में आते Vivo के ये 4 स्टाइलिश स्मार्टफोन, कीमत-खूबियां देख खरीदना चाहेंगे

SONE KA TAZA BHAV: शुक्रवार को गोल्ड के रेट में हुआ बड़ा उलटफेर, ताजा रेट देख मार्केट में मचा हड़कंप

इतना ही नहीं आपका पैसा एलआईसी के पास पड़ा है तो फिर आसानी से निकालने का काम कर सकते हैं. हम आपको नीचे एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जहां आप आराम से अपना पैसा निकालने का काम कर सकते हैं. पैसा निकालने के लिए परेशान भी होने की जरूरत नहीं होगी. इसलिए जरूरी है कि आप ध्यान से पूरा आर्टिकल पढ़ लें.

LIC NEWS UPDATE

आसानी से निकालें एलआईसी में पड़ा पैसा

आपका पैसा एलआईसी के अकाउंट में पड़ा है तो फिर बिल्कुल भी समय खराब ना करें. यह रकम आराम से चेक कर सकते हैं. संस्था के अकाउंट में पड़ा डेथ क्लेम मैच्योरिटी क्लेम, सरवाइवल बेनिफिट्स, प्रीमियम रिफंड या इनडेमनिटी क्लेम के रूप में जमा होता है. अगर आप इस पैसे को भूल गए तो चिंता ना करें.

LIC NEWS HINDI

एलआईसी की तरफ से यह पैसा वापस लेने के लिए कुछ वापस अवधि होती है, जिससे आपकी सब चिंता खत्म हो जाएगी. इसके बाद अनक्लेम्ड प्रॉपर्टी या बिना दावे की संपत्ति घोषित करने का काम किया जाता है. इसके साथ ही यह राशि हजारों करोड़ रुपये में है. अगर आपका भी पैसा LIC में जमा है या जिसे आप नहीं ले पाए हैं तो इसे जानने का बहुत ही सिंपल तरीका है, जिससे आपकी सब दिक्कत खत्म हो जाएगी. आपको ऑनलाइन तरीके से एक क्लिक में सारी जानकारी आराम से मिलेगी.

इसके लिए आपको संस्था की ऑफिशियली वेबसाइट पर जाना होगा. फिर अकाउंट होल्डर्स यरां पुहंच सकते हैं. पैसों के बारे में आपको जानकारी लेनी होगी. फिर https://licindia.in/Bottom-Links/Unclaimed-Policy-Dues पर क्लिक करना होगा. यहां क्लिक करते ही LIC का एक पेज ओपन होगा. पेज पर लिखा होता है Unclaimed and Outstanding amounts to Policyholders.

जानिए आपको क्या देनी होगी डिटेल

एलआईसी से पैसों का पता लगाने के लिए कुछ जानकारी साझा करनी होगी. इसमें पॉलिसी नंबर, जन्मतिथि और पैन कार्ड की जानकारी भी भरने की जरूरत होगी. LIC के पेज पर सबसे ऊपर आपसे LIC Policy नंबर का ब्लॉक बनाना होगा. इसमें अपनी पॉलिसी नंबर भरनी होगी. इसके नीचे पॉलिसी होल्डर का नाम पूछा जाता है. यही नाम डालना होगा जो पॉलिसी कराते वक्त दर्ज कराया था, आखिर में आपको पैन कार्ड का नंबर दर्ज कराना होगा. इसके बाद आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...