Mutton Biryani Recipe: अगर आप नॉनवेज लवर हैं और लंच या फिर डिनर में नॉनवेज बनाकर गेट टुगेदर प्लान कर रहे हैं, तो इस दिन को स्पेशल बनाने के लिए आप यहां बिरयानी की खास रेसिपी तैयार कर सकते हैं। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है और बनाने में आसान भी है। इस रेसिपी के स्वाद को जो कोई भी एक बार रख लेता है वह इसके स्वाद का दीवाना हो जाता है। ऐसे में बिना देरी किए आइए जानते हैं कि मटर बिरयानी कैसे बनाना है और इसके लिए किन चीजों का इस्तेमाल करना है।

मटन बिरयानी बनाने के लिए सामग्री

एक चक्र फूल
आधा किलो बासमती चावल
दो तेजपत्ता
काली इलायची
दो दो चम्मच काला जीरा, काली मिर्च, हरी इलायची, दालचीनी स्टिक, एक चम्मच सौंफ, जायफल, जावित्री, तीन चम्मच नमक,

मैरिनेट करने के लिए

1 किलो मटन
गरम मसाला
लहसुन का पेस्ट
पपीते का पेस्ट
हंग कर्ड
चार चम्मच नींबू का रस
लाल मिर्च पाउडर
नमक
बारीक कटे हुए प्याज
टमाटर टुकड़ों में कटे हुए
दूध
केसर
देसी घी
गुलाबजल
केवड़ा और हरी मिर्च

ये भी पढ़े – भूल जाईये अब गोभी और पनीर के पराठे, आज डिनर में बनाएं मशरूम के पराठे, बच्चे टूट पड़ेंगे

मटन बिरयानी कैसे बनाएं

मटन बिरयानी बनाने के लिए मटन को दही, अदरक लहसुन पेस्ट, पपीते के पेस्ट, लाल मिर्च, नमक नींबू के रस और गरम मसाला में मिक्स करके 3 घंटे के लिए छोड़ दें।

प्याज तैयार करने के लिए एक पैन में तेल डालकर रख लें ध्यान रखें की सभी प्याज एक साथ नहीं जाना है थोड़ी-थोड़ी प्याज डालकर फ्राई करें ऐसे में प्याज में नहीं गांठ बनेंगे। सभी प्याज पर तेल अच्छे से लगना चाहिए, जरूरत पड़ने पर तेल का इस्तेमाल और कर सकते हैं। प्याज के हल्के हाथ से घूमते हुए लगातार चलाएं।

मटन बनाने के लिए आपको कड़ाही लेना है, जिसमें बचे हुए प्याज और हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भूनना है। ध्यान रखें कि आपको लगातार चलाना है और अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। 10 मिनट बाद में धनिया पाउडर गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, डालकर एक उबाल आने दें, फिर आप इसमें टमाटर, नमक डालकर मध्यम आंच पर पकाएं, बीच-बीच में थोड़ी थोड़ी देर में चलाते रहें।

ये भी पढ़े – आलू और गोभी खाकर हो गए बोर? तो 10 मिनट में बनाएं बहुत ही लाज़वाब रेसिपी, हर किसी को आएगी पसंद

चावल कैसे बनाएं

चावल बनाने के लिए बिरयानी चावल के लिए बासमती चावल को 20 मिनट पहले ही पानी में धोकर रखकर छोड़ दें। इसके बाद चावल को अच्छे से धोने के बाद पानी निकाल दें, अब एक छोटे कपड़े में इलायची, दालचीनी, लॉन्ग, जावित्री, जायफल, काली मिर्च, जीरा और चक्र फूल रखकर बनाएंस 750 मिलीलीटर पानी उबालकर इसमें आपको चावल और बनाई गई पोटली डालकर चावल को पकाएं, चावल पकने के बाद इसमें आप बचा हुआ पानी निकालकर पोटली भी निकालें।

केसर दूध कैसे बनाएं

केसर दूध बनाने के लिए एक चौथाई कप में गुनगुना दूध लेकर उस में केसर डालकर 20 मिनट के लिए रख दें। साथी ही इसमें गुलाब जल और केवड़ा भी मिलाकर रखें,

मटन बिरयानी कैसे बनाएं

मटन बिरयानी बनाने के लिए आप सबसे पहले एक भारी तले के बर्तन में 2 बड़े चम्मच देशी घी डालकर गर्म करें गर्म होने के बाद आंच बंद करें और इसमें चावल के लेयर डालकर ऊपर से मटन के टुकड़े डालें फिर केसर का पानी बनी हुई प्याज और घी डालकर फिर से चावल डालें और मटन और बाकी सामग्री को खत्म होने तक इस प्रक्रिया को दोहराते रहें। ऐसा करते वक्त ध्यान रखें कि सब नीचे और ऊपर लेयर के साथ बनी होनी चाहिए। अब आपको पुदीना और धनिया प्याज और हरी मिर्च, आधे नींबू का रस डालना है, इसके बाद पैन के किनारे पर गुथा हुआ आटा और कॉयल पेपर लगा कर रखना है ताकि भाप बाहर ना निकले, 40 मिनट तक बिरयानी को पकने दें, 40 मिनट बाद जब यह पक जाए तो 10 मिनट के बाद रायता और सलाद के साथ बिरयानी सर्व करें।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...