नई दिल्ली। आधुनिक युग में लोग पैसा कमाने के लिए बहुत कुछ करते हैं। कुछ लोगों की किस्मत ऐसी है की घर बैठे मोटी रकम कमा रहें हैं, जबकि देश में बड़ी आबादी बेरोजगारी की सूची में हैं। पैसा इकट्ठा करने के लिए लोग तरह तरह के तरीके अपनाते हैं।

हर कोई यह जानना चाहता है की वो भविष्य में कितना अमीर रहेगा। इसके लिए आप घर में मनी प्लांट का पौधा लगा सकते हैं। इस पौधे की कुछ गति विधियां ऐसी होती हैं, जो काम सुधरने और खराब होने का संकेत देती हैं। आप भी इसे बखूबी जान सकते हैं।

ऐसी मान्यता है कि घर में मनी प्लांट का पौधा लगाने से जीवन में खूब तरक्की मिलती है। ऐसे में आपने देखा होगा कि गर्मियों के मौसम में मनी प्लांट का पौधा बहुत ही जल्दी मुरझाकर झड़ने लग जाता है। ऐसे में हमें खास ध्यान देने की जरुरत होती है। मनी प्लांट की सही तरह से देखभाल करना बेहद ही जरुरी होता है। आज हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप मनी प्लांट के पौधे को हरा भरा रख सकते हैं:-

मनी प्लांट को बहुत ही तेज धूप में रखने की जरुरत नहीं होती तो ध्यान रहे कि गलती से भी ऐसी जगह ना रखें। जहां सुबह – शाम के समय में अधिक धूप आती हो। ज्यादा धूप पड़ने की वजह से मनी प्लांट खराब हो सकते हैं।

मनी प्लांट के पौधे में हर चार महीने में मिट्टी की गुड़ाई करके खाद जरूर डालें। इसके लिए आप गोबर की खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपने घर में मनी प्लांट का पौधा गमले में लगया है तो उसमें तभी पानी दें जब उसकी ऊपर की 1 इंच मिट्टी सूखी हो।

आपने देखा होगा कि कई दफा मनी प्लांट की पत्तियां सुखी पड़ जाती हैं, इसके दो कारण हो सकते हैं पहला ज्यादा मात्रा में पानी या फिर अधिक खाद। ऐसे में अगर आपको पत्तियां पूरी तरह से पीली दिखें तो उसे हटा दें।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com,...