Petrol pump cheating complaint: अगर आप गाड़ी और बाइक से कहीं घूमने जाते हैं तो पेट्रोल पंप पर पेट्रोल तो भरवाते ही होंगे. क्या आपको पता है कि पेट्रोल पंपों पर कई जगह आप चैटिंग के शिकार हो जाते हैं और आपको भनक तक नहीं लगती है. आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसा हो जाता है. यह चैटिंग भी कोई और नहीं बल्कि पंप का कर्मचारी ही करता है. इससे आपके वाहन के इंजन को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है.

इससे बचने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. नहीं तो आपको बड़ा नुकसान हो जाएगा, जो आपकी नींद उड़ाने के लिए काफी है. आप कहीं भी 100, 200 या 500 राउंड फिगर में पेट्रोल डलवाते हैं ध्यान रखें, क्योंकि अनजाने में आप भी धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं. इससे आपको बड़ा नुकसान भी भुगतना पड़ रहा है. कई पेट्रोल कर्मचारी फ्यूल की चोरी कर लेते हैं और आपको इसका अंदाजा तक भी नहीं होता है. इसलिए पेट्रोल पंप पर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा.

PETROL PUMP NEWS

Read More: Budget 2024: सरकार का युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, जानकर आप भी खुश हो जाएंगे

Read More: Flipkart की सेल से खरीद लाएं ये टॉप ब्रांडेड Air Conditioner, स्टॉक खाली होने से पहले करें बुक

पेट्रोल भरवाते समय इस बात का रखें ध्यान

अगर आप किसी शहर या कस्बे में पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते हैं तो जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. अमूमन आपने देखा होगा पंप कर्मचारी आपका ध्यान मीटर पर ‘0’ देखने को देखने के लिए बोलता है. लेकिन यह नहीं बताते हकैं कि उस समय पंप पर फ्यूल डेंसिटी कितनी है. पेट्रोल पंप पर तेल की शुद्धता उसकी डेंसिटी से पता चलती है।

अगर मिलावटी तेल होता है तो इसका असर आपके वाहन के इंजन पर दबाव पड़ता है. इससे उसके पार्ट्स जल्द ही खराब हो जाते हैं. इससे उसकी सर्विस पर आने वाला खर्च काफी बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप वाहन को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए पंप पर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा.

डेंसिटी यूं करें चेक

वहीं, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के मुताबिक पेट्रोल डेंसिटी कितनी होनी चाहिए, यह सब जानना होगा. पेट्रोल डेंसिटी 720-775 Kg/m3 रेंज निर्धारित है. इसके साथ ही कडीजल की डेंसिटी 820-860 Kg/m3 तय कर रखी है. पेट्रोल पंप पर हर मशीन पर यह शो करती है, जिसका आपको बखूबी ध्यान रखना होगा. इसके साथ ही अगली बार जब कभी आप पेट्रोल या डीजल भरवाएं तो इसे जरूर चेक करने की जरूरत होगी. अगर चेक नहीं करते हैं तो फिर मिलावट के पेट्रोल के शिकार हो जाएंगे, जो वाहन के इंजन के लिए किसी जहर की तरह है.

PETROL PUMP UPDATE

मिलावट की यूं करें जांच

Read More: किलर लुक और बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स के साथ लॉन्च हुई Hero Xtreme 160R, कीमत देख दंग रह जाएंगे आप

Read More: Maruti के धांसू कार का नया एडिशन हुआ लॉन्च, किफायती कीमत में देता है कमाल के फीचर्स

तेल की डेंसिटी चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. आप आराम से इसे चेक करने का काम कर सकते हैं. तेल की डेंसिटी चेक करने के लिए कुछ बूंद फिल्टर पेपर पर डालने की जरूरत होगी. दो मिनट में अगर फ्यूल उड़ जाए तो मतलब तेल सही है. अगर फ्यूल पर निशान रह जाए तो समझो पूरे तरह से मिलावटी तेल है. किसी धोखाधड़ी का पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के टोल फ्री नंबर 18002333555 पर शिकायत करने का काम कर सकते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...