नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी से बदलता हुआ दिख रहा है। कई राज्यों में सर्दी दिनों दिन बढ़ती हुई ही चली जा रही है। देश के कई राज्यों में तापमान में गिरावट दर्ज किया गया है। सुबह और शाम में खासकर बहुत ही ज्यादा सर्दी लग रही है।

लोगों ने अब गर्म कपड़े भी पहनने शुरू कर दिए हैं। हालांकि, दोपहर के समय में सर्दी का अधिक एहसास नहीं हो रहा है। वहीं, दूसरी तरफ कुछ राज्यों में बेमौसम बारिश ने लोगों की समस्या को और भी अधिक बढ़ा दिया है।

मौसम विभाग ने गुजरात के कुछ हिस्सों में सर्दी के बीच ही भारी बारिश की आशंका जताई है। IMD की मानें तो 24 से 27 नवंबर तक गुजरात के कई इलाके में भारी बारिश की संभावना है।

श्रीनगर की बात करें तो कोहरे से जनजीवन प्रभावित हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के मुताबिक, 23 नवंबर और 27 से 30 नवंबर को जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ ही बर्फबारी भी हो सकती है।

कश्मीर में 27 नवंबर तक कोहरा छाया रह सकता है। बिहार की बात करें तो सुबह और रात में लोगों को ठंड का एहसास होना शुरू हो गया है। कुछ लोगों ने तो स्वेटर और कंबल भी बाहर निकाल लिया है।

पिछले 24 घंटे में किशनगंज जिले में काफी सर्दी महसूस हुई है। आईएमडी ने अगले चार दिनों तक के लिए दक्षिण प्रायद्वीपीय हिस्से में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। तमिलनाडु, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

24 नवंबर को इन इलाकों में बारिश
मौसम विभाग की मानें तो 24 नवंबर को गुजरात के सूरत, नवसारी, वलसाड और आंधी तूफ़ान के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा 25 और 26 नवंबर को गुजरात के कुछ जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

तमिलनाडु में कैसा रहेगा मौसम?

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र में एक या दो स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली और तेनकासी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

जम्मू और कश्मीर में कैसा रहेगा मौसम?
श्रीनगर में आज आसमान साफ रहेगा और सुबह घना कोहरा रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 14 और (-) 2 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

यहां हुईं बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, केरल में पलक्कड़ जिले के थ्रिटला में 9 सेमी, चित्तूर और पट्टेम्बी में 8 सेमी, जिला एर्नाकुलम के कलामासेरी में 8 सेमी, जिला पथानामथिट्टा के सीताथोड में 7 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

तमिलनाडु में तिरुपुर जिले के धारापुर में 17 सेमी और अविनाशी 14 सेमी, अंडीपट्टी (जिला मदुरै) में 14 सेमी, पारंगीपत्ताई (जिला कुड्डालोर) में 13 सेमी व वाट्रैप (विरुधुनगर) में 12 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

आज केरल में तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटा) के साथ ही भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...