नई दिल्ली। क्या आप भी रेलवे की नौकरी करने की चाहत रखते हैं और हां तो आपके लिए अच्छी खबर है। रेलवे की नौकरी काफी अच्छी मानी जाती है। रेलवे में जॉब करने वाले लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। पहले के मुकाबले रेलवे की नौकरी में काफी बदलाव देखने को मिला है। लेकिन, आज भी युवा पीढ़ी रेलवे में नौकरी करने के इंतजार में बैठे रहते हैं। यदि आप 10वीं पास कैंडिडेट्स हैं और आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं, तो आप खुश हो जाईये। ईस्टर्न रेलवे ने 3000 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है।

बता दें कि ये रिक्रूटमेंट अप्रेंटिस ट्रेनी पद के लिए है, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है। इन पदों के लिए आप केवल ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट er.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप भर्ती में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो फिर टेंशन ना लें, तो आईये इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं।

आवेदन करने की लास्ट डेट?
इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन लिंक 27 सितंबर से खोल दिए गए हैं। अगर आप आवेदन करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो तनिक भी देरी नहीं करें, क्योंकि आखिरी तारीख 26 अक्टूबर 2023 तय की गई है। बहुत से कैंडिडेट ऐसे होते हैं, जो सोचते हैं कि अंतिम समय में फॉर्म फॉर्म देंगे लेकिन कई बार सर्वर डाउन होने की वजह से वो आवेदन ही नहीं कर पाते हैं। इसलिए समय रहते हैं ही आप अप्लाई कर दें।

टोटल 3115 पद
इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिये टोटल 3115 पद भरे जायेंगे। ये पद कुछ इस प्रकार से हैं:
हावड़ा – 659
सियालदह – 440
मालदा -138
जमालपुर वर्कशॉप -667
लिलुआ वर्कशॉप – 612
कांचरपाड़ा वर्कशॉर्प – 187
आसनसोल डिवीजन -412

उम्र सीमा
आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 15 तो अधिकतम उम्र 24 साल होना जरूरी है। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट भी मिलेगी।

कितना देना होगा शुल्क

यदि आप इन पदों के लिए आवेदन करते हैं, तो उम्मीदवार को 100 रुपये फॉर्म भरते समय देने होंगे। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और महिला कैंडिडेट्स को फॉर्म भरते समय कोई शुल्क नहीं देना होगा।

क्या है शैक्षणिक योग्यता
आवेदन के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान व स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10 और 12वीं में न्यूनतम 50 फीसदी अंक होने अनिवार्य हैं। इसके साथ ही एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी अनिवार्य है।

कैसे होगा चुनाव

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा। आवेदन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद ही नौकरी के लिए चयन किया जायेगा।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...