कहीं फर्जी तो नहीं आप का आधार कार्ड! ऐसे चुटकियों में घर बैठे करें पता, जानिए प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Verify your Aadhaar. आज की तकनीक युग में कब आपकी आंखें धोखा खा जाए यह पता नहीं होता है, तो वही इस समय ऐसे स्कैम के तरीके सामने आ रहे है, जिसके बारे में लोग जानते हीं हैरान तो छोड़िए जीवन भर की कमाई लूटा देते है, जिससे आप के लिए यहां पर ऐसी जानकारी लाए है, जिससे आप अपने आधार कार्ड को लेकर कहीं आप का तो आधार कार्ड फर्जी तो नहीं है।

आज के समय में देश में आधार कार्ड इतना जरुरी हो गया हैं कि इसके बिना कोई काम नहीं हो पाता है, जिससे जरुरी दस्तावेज को लेकर ऐसी जरुरी जानकारी लाए है, जो आप के काम की साबित हो सकती है, आजकल ऑनलाइन स्कैम बढ़ गए है, जिससे यहां पर आपको बता दें कि हर काम में लगने वाला आधार कार्ड आप का फर्जी तो नहीं है।

आप को बता दें कि आधार कार्ड, पत्र और ई-आधार एक सुरक्षित QR कोड के साथ एम्बेडेड भी होता है, जिससे आधार में कोड आपकी जनसांख्यिकीय जैसी डिटेल्स सेव होती है, जिसमें आपका नाम, लिंग, जन्म तिथि, पता और फोटो शामिल होती है।

तो वही अपने पहचान की चोरी से खुद को बचाने के लिए अपने आधार कार्ड की प्रामाणिकता को वेरिफाई करना एक जरूरी काम है, जिसके लिए अच्छी बात ये है कि इसके लिए UIDAI अच्छा विकल्प दे रहा है, जिससे यूजर को ऑनलाइन और ऑफलाइन इसकी वेरिफाई कर सकते हैं।

ऐसे घर बैठे आधार कार्ड करें ऑनलाइन वेरिफाई?

  • सबसे पहले UIDAI पोर्टल या https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar पर जाएं।
  • अब यहां पर आप को आधार और OTP के साथ लॉगिन करें।
  • जिसमें12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद ‘Login With OTP’ ऑप्शन चुनें।
  • आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा।
  • इसके बाद अपना OTP दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अब सिस्टम आपके आधार नंबर को वेरिफाई हो जाएगा।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow