Kawardha News: जिले में 13 करोड़ रुपए से ज्यादा के सरकारी राशन की हेराफेरी, नोटिस के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

Business Desk
ration card e-kyc
ration card e-kyc

Kawardha News: राशन कार्ड के जरिए लोगों को बांटे जाने वाले चावल, चीनी और चना जैसी खाद्य सामग्री में हेराफेरी का मामला छत्तीसगढ़ विधानसभा में जमकर उठा. यह मामला बीजेपी के वरिष्ठ विधायक धरमलाल कौशिक ने उठाया, जिसके बाद खाद्य विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. अब विभाग को दुकान संचालकों से वसूली करने में मशक्कत करनी पड़ रही है। कवर्धा जिले में भी सरकारी राशन दुकान संचालकों द्वारा बड़ी मात्रा में खाद्यान्न का गबन किया गया है, जिसकी कीमत 13 करोड़ रुपये से अधिक है.

- Advertisement -

मामला तब प्रकाश में आया जब दिसंबर 2022 से मई 2023 तक जिले में राशन दुकानों का भौतिक सत्यापन किया गया। जिसमें 498 दुकानों में तीन हजार सात सौ इक्कीस मीट्रिक टन राशन सामग्री चावल, चीनी और चना की कमी पाई गई। करीब 13 करोड़ 26 लाख रुपये. इसकी भरपाई के लिए खाद्य विभाग ने सभी दुकान संचालकों को नोटिस जारी किया है।

तीन दुकान संचालकों के खिलाफ FIR

धांधली के मामले में तीन दुकान संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई और 8 दुकानें निलंबित कर दी गईं और बाकी दुकानदारों को नोटिस दिया गया। लेकिन अनाज की हेराफेरी के इस खेल में सरकार की ओर से एक भी जिम्मेदार खाद्य अधिकारी के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं की गयी है, जो एक बड़ा सवाल है. जिला खाद्य अधिकारी आकांक्षा नायक ने बताया कि 342 दुकान संचालकों से दो हजार नौ सौ छब्बीस मीट्रिक टन खाद्य सामग्री बरामद की गई है और 38 दुकानदारों से पांच सौ चालीस मीट्रिक टन खाद्य सामग्री तहसीलदार के माध्यम से वसूलने की कार्रवाई की जा रही है।

- Advertisement -

गेहूं और चावल के साथ बाजरा

नई व्यवस्था के तहत एनएफएसए में लाभार्थियों को अब तक दिए जाने वाले 35 किलो मुफ्त राशन में से 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल दिया जाता था, लेकिन अब राशन कार्ड धारकों को गेहूं और चावल के साथ-साथ बाजरा भी दिया जाएगा. 14 किलो गेहूं, 10 किलो बाजरा और 11 किलो चावल दिया जाएगा. इसकी शुरुआत फरवरी से ही हो जाएगी, ताकि जून से पहले उक्त खरीदा गया बाजरा वितरित किया जा सके।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article