Kia Seltos vs Hyundai Creta: अगर आप एक नई मिड-साइज़ SUV खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए Hyundai Creta 2024 और Kia Seltos के बीच का मुकाबला काफी दिलचस्प हो सकता है। दोनों ही SUV अपने सेगमेंट में बेहद लोकप्रिय हैं और आधुनिक फीचर्स से लैस हैं। लेकिन सवाल ये है कि इन दोनों में से कौन सी SUV आपके लिए सबसे बेहतर रहेगी? तो आइये हम आपको इस दोनों SUV की डिजाइन, इंजन, फीचर्स और बाकी सभी जानकारी।

डिजाइन

Hyundai Creta और Kia Seltos दोनों ही SUVs अपने आकर्षक और आधुनिक डिजाइन के लिए जानी जाती हैं। Hyundai Cret 2024 ने अपने नए वर्जन के साथ और भी अधिक स्टाइलिश और शार्प लुक में है जिससे यह देखने में और भी शानदार लगती है। वहीं Kia Seltos भी अपने बोल्ड और एथलेटिक डिजाइन के साथ लोगों का ध्यान खींचती है।

Read More: Tax Saving Tips: टैक्स बचाने के लिए शुरु कर दें प्लानिंग, इन तरीकों से बच जाएगा ढेर सारा पैसा!

Read More: Big Boss 18: Salman Khan के साथ दिखेंगें एक और होस्ट, शो के कंटेस्टेंट्स भी हुए फाइनल, देखिए लिस्ट!

Kia Seltos vs Hyundai Creta 2 jpg

Kia Seltos की लंबाई और चौड़ाई Creta से थोड़ी ज्यादा है जबकि Hyundai Creta की ऊंचाई ज्यादा है। कुल मिलाकर दोनों SUVs में बैठने की जगह और कम्फर्ट की कोई कमी नहीं है लेकिन डिजाइन के मामले में दोनों का स्टाइल थोड़ा अलग है जो आपके खुद की पसंद पर निर्भर करेगा।

इंजन

बात करे दोनों SUVs के दिल की यानी उनके इंजन की तो Hyundai Creta 2024 तीन इंजन विकल्पों के साथ आती है। इसमें 1.5-लीटर MPi पेट्रोल इंजन है, जो 113 bhp की पावर और 144 Nm का टॉर्क देता है। दूसरा इंजन 1.5-लीटर कप्पा टर्बोचार्ज्ड GDi यूनिट है, जो 157 bhp की पावर और 253 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है। वहीं तीसरा विकल्प 1.5-लीटर U2 CRDi डीजल इंजन का है जो 113 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनेरेट करता है।

दूसरी तरफ Kia Seltos भी इंजन के मामलो में पीछे नहीं है। इसमें भी 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्प दिए गए हैं। दोनों SUVs में ट्रांसमिशन के लिए छह-स्पीड मैनुअल, IVT, सात-स्पीड DCT, और छह-स्पीड ऑटोमैटिक के विकल्प उपलब्ध हैं। पावर और परफॉरमेंस के मामले में दोनों SUVs लगभग समान हैं और आपकी ड्राइविंग के आधार पर इनमें से कोई भी इंजन आपको निराश नहीं करेगा।

Kia Seltos vs Hyundai Creta 1 jpg

फीचर्स

Hyundai Creta 2024 और Kia Seltos दोनों ही SUVs आधुनिक फीचर्स से लैस हैं। इनमें LED हेडलैंप, DRLs, 10.25 इंच टचस्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, पैनोरमिक सनरूफ, छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, वेंटिलेटेड सीटें, एम्बिएंट लाइटिंग और प्रीमियम ऑडियो सिस्टम जैसी आधुनिक फीचर्स शामिल हैं।

वही Kia Seltos के टॉप वेरिएंट में एक्स-लाइन मॉडल के साथ हेड-अप डिस्प्ले भी शामिल है जो ड्राइविंग के दौरान बेहद काम आता है। इसके अलावा दोनों SUVs में एडवांस्ड ADAS सिस्टम के लेवल टू वेरिएंट्स भी उपलब्ध हैं, जिनमें अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और लेन-कीपिंग असिस्ट जैसी फीचर्स शामिल हैं। कुल मिलाकर दोनों SUVs में मिलने वाली सुविधाएं आधुनिक है और ये आपके ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बनाने वाली हैं।

Read More: Hop Electric LEO: Budget-Friendly Electric Scooter with Good Range

Read More: अब क्यों बिजली बिल देना! इस योजना से लगवाएं सोलर पैनल, पाए 78000 रुपये सब्सिडी और 300 यूनिट फ्री बिजली

अगर आप एक स्टाइलिश और तकनीकी रूप से आधुनिक SUV चाहते हैं, तो Kia Seltos आपके लिए बेहतर हो सकती है। वहीं अगर आप एक दमदार इंजन और बेहतरीन पावर डिलीवरी के साथ-साथ अधिक आकर्षक डिजाइन चाहते हैं, तो Hyundai Creta 2024 आपके लिए सही विकल्प हो सकती है।

Meet Mobin, an automotive and business writer at Times Bull. With a passion for the latest trends and innovations in these industries, Mobin brings engaging perspectives to readers through his articles....