एक से बढ़कर एक लाभ और सुविधाओं के लिए बनने जा रहा Kisan Card, जानिए डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Kisan Card. देश की आबादी का सबसे ज्यादा हिस्सा जीविकोपार्जन के लिए कृषि पर निर्भर है। जिससे सरकार का फोकस गांवों में रहने वाले लोगों खासकर किसानों पर रहता है, जिससे यहां पर किसानों के लिए एक से बढ़कर एक स्कीम का संचालन किया जा रहा है, जिससे यहां पर किसानों की इनकम बढ़ें और देश की इकॉनमी तेजी से ग्रो करें।

दरअसल आप को बता दें कि यूपी में किसानों के लिए बंपर लाभ के लिए एक अहम दस्तावेज बनने जा रहा है, जिस पर बंपर लाभ सरका के ओर से दिया जाएगा। सरकार आधार कार्ड के तर्ज पर ही किसान कार्ड को बनाने जा रही है। राज्य सरकार के द्धारा किसानों को योजनाओं का लाभ दिलाने की तैयारी है। इसके लिए एक जुलाई से काम शुरू हो जाएगा।

किसानों का बनने जा ये कार्ड

सामने आई जानकारी में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ देने से पहले उनका किसान कार्ड बनने जा रहा है, ध्यान देने वाली बात यह हैं कि ये किसान कार्ड आधार कार्ड की तरह ही होगा। इस कार्ड के जरिए किसानों को कई और योजनाओं का लाभ मिलेगा।

आप को बता दें कि खबरों में इस नए अपडेट की ताजा जानकारी सामने आई हैं, जिसमें बताया जा रहा है, कि आधार की तरह अब उनका किसान कार्ड बनाने की योजना बन रही है। खास बात यह है एक जुलाई से पूरे यूपी में किसान रजिस्‍ट्री की शुरुआत की जा रही है।

किसान कार्ड पर मिलेगा बंपर लाभ

तो वही इस खास योजना को लेकर बताया जा रहा हैं कि इसमें किसान का आधार नंबर, खेत का रकबा और खसरा नंबर जैसी जानकारी को भरने वाली है तो वही यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक किसान नंबर जारी होगा। इस नंबर के जरिये किसान से सबंधित पूरा डिटेल्स देखा जा सकता है। रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने पर किसान कार्ड बनाया जाएगा।

सरकार के कदम से लगता हैं कि इससे किसानों को बड़ा लाभ मिलने वाला है, क्योंकि यहां पर सभी जानकारी एक बार में मिल जाएगी जिससे सरकार को भी किसानों को लाभ देने में काफी आसानी हो सकती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow