KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन लेने की डेट हुई जारी, यहां जानें नियम

Govind

KVS Admission: केन्द्रीय विद्यालय देश के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक है। इस केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक प्रवेश कैसे लें? प्रवेश के लिए लॉटरी प्रणाली क्या है?

- Advertisement -

केंद्रीय विद्यालय में दाखिले का इंतजार कर रहे अभिभावकों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू होगा. कई बैंक अपने बच्चों का एडमिशन ले रहे हैं. अगर आप केंद्रीय विद्यालय में दाखिला लेने की सोच रहे हैं।

तो आपका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन में एडमिशन कैसे होता है। इस आर्टिकल में आप केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक एडमिशन के बारे में जानेंगे। इसे लेने की प्रक्रिया क्या है?

- Advertisement -

KVS प्रवेश नए नियम कक्षा 1 से कक्षा 5 तक प्रवेश

अगर आप अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 में दाखिला दिलाने की सोच रहे हैं तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन लॉटरी आयोजित की जाएगी। लॉटरी में नाम आने के बाद आप निर्धारित तिथि तक अपने बच्चों का दाखिला करा सकते हैं।

KVS प्रवेश कक्षा 2 से कक्षा 5 तक प्रवेश

पहली : आरटीई अधिनियम के तहत प्रवेश के लिए केंद्रीय विद्यालय में पहली लॉटरी आयोजित की जाती है, जिसमें 25% सीटें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बीपीएल, ओबीसी और दिव्यांग वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षित होती हैं।

- Advertisement -

दूसरी : केवीएस की दूसरी लॉटरी के माध्यम से दिव्यांग वर्ग के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है। ये बच्चे किसी भी श्रेणी जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अन्य श्रेणियों से संबंधित हो सकते हैं। इस लॉटरी प्रणाली में सेवा वरीयता श्रेणी पर विशेष ध्यान दिया जाता है। रखा गया है।

तीसरी : केंद्रीय विद्यालय संगठन की तीसरी लॉटरी उन सीटों के लिए आयोजित की जाती है जो विकलांग और शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत भरने के बाद खाली रह जाती हैं, इन्हें सेवा लॉटरी 1 और सेवा लॉटरी श्रेणी 2 के माध्यम से भरा जाता है।

- Advertisement -

चौथी : केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए खाली सीटों को भरने के लिए चौथी लॉटरी निकाली जाती है। इन रिक्त सीटों पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और नॉन क्रीमी लेयर वर्ग के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है।

पांचवीं: अगर पांचवीं लॉटरी के बाद भी सीटें खाली रहती हैं तो उसे प्राथमिकता श्रेणी के अनुसार ऊपर से भरा जाता है, यानी अगर श्रेणी 3 से सारी सीटें भर जाती हैं तो श्रेणी 2 पर विचार नहीं किया जाएगा. इस तरह ये सीटें भरी जाती हैं.

Share This Article