Mini Railway Station: इस राज्य में है सबसे छोटा रेलवे स्टेशन, जानकार होश उड़ जाएंगे

Avatar photo

By

Sanjay

Mini Railway Station: भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा माना जाता है। यहां हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। ट्रेन से यात्रा करना न केवल सस्ता है बल्कि सुविधाजनक भी है। समाज के हर वर्ग के लोग ट्रेन से यात्रा करते नजर आते हैं.

आपको बता दें कि भारत में रेलवे लाइन की स्थापना ब्रिटिश राज के दौरान की गई थी, जबकि इसका फायदा यहां के लोगों को आजादी के बाद मिला। आजादी के बाद रेलवे का लगातार विस्तार हुआ है। वहीं, हर रेलवे स्टेशन से कोई न कोई इतिहास जुड़ा होता है।

देश में जहां कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदल गए हैं, वहीं कई रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जिनके नाम काफी हैरान करने वाले हैं, तो कुछ के नाम काफी मजेदार भी हैं। इनमें से कुछ रेलवे स्टेशन का नाम काफी बड़ा है तो कुछ रेलवे स्टेशन का नाम काफी छोटा भी है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का नाम क्या है?

नाम शुरू होते ही ख़त्म हो जाता है

अगर देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन की बात करें तो इसके नाम में सिर्फ दो अक्षर हैं। इसका नाम है ‘आईबी’. आईबी रेलवे स्टेशन ओडिशा में है. इस स्टेशन का नाम शुरू होते ही ख़त्म हो जाता है. यह भारतीय रेलवे नेटवर्क का एकमात्र स्टेशन है जिसका नाम इतना छोटा है।

इस लोकप्रिय स्टेशन का नाम महानदी की सहायक नदी इब नदी के नाम पर पड़ा है। ऐसा कहा जाता है कि यह भारत का एकमात्र रेलवे स्टेशन है जिसका नाम सबसे छोटा है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow