मोदी कैबिनेट ने बड़े फैसलों से सबको चौंकाया, 14 फसलों की MSP में इजाफा, वाराणसी को दी यह सौगात

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः नरेंद्र मोदी ने जब से तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली, तभी से वे बड़े-बड़े फैसले ले रहे हैं। पहली कैबिनेट बैठक में ही नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त की फाइल पर हस्ताक्षर कर मंजूरी दी थी। मंगलवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त किसानों के अकाउंट में जारी भी कर दी गई।

ठीक अगले दिन यानी आज बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में चौंकाने वाले फैसले लिए गए। नरेंद्र मोदी ने 14 फसलों की एमएसपी बढ़ाकर विपक्ष के हमलों पर करारा प्रहार किया। इसके अलावा 4 बड़े फैसले भी लिए। सरकार ने धान सहित 4 खरीफ फसलों की एमएसपी बढ़ाने की मंजूरी प्रदान की।

इसके अलावा ग्रीन एनर्जी के द्वार भी खोल दिए हैं। वाराणसी में एयरपोरट् का विस्तार करने की परमिशन दी गई है। इसके साथ ही दो लाख गोदाम बनाने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। 76200 करोड़ रुपये से सरकार पालघर के वधावन पोर्ट का विस्तार करने का काम करेगी। इससे 12 लाख रोजगार के मौके पैदा होने उम्मीद है।

केंद्रीय रेल मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी जानकारी दी है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि नरेंद्र अन्नदाताओं को पहले प्राथमिकता देते हैं। आज की कैबिनेट में खरीफ सीजन के लिए 14 फसलों पर न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य निर्धारित किया गया है। पीएम चाहते हैं कि MSP डेढ़ गुना होनी चाहिए।

इस बार जो एमएसपी तय तय की गई है, उसमें यह आपको नजर भी आएगा। इसके साथ ही धान पैडी का नया एमएसपी 2300 रुपये रहेगा। इसमें करीब 170 रुपये रुपये का इजाफा किया गया है। इसके साथ ही मूंग का नया एमएसपी 8682 रुपये रहेगा। तूर दाल का 7550, मक्‍का 2225 रुपये एमएसपी रहेगी।

देशभर में बनाए जाएंगे दो लाख गोदाम

रेल मंत्री अश्विनी वेष्णव ने कहा कि देश में भर बड़ी संख्या में गोदाम बनाए जाएंगे। सरकार ने अगले कुछ साल में दो लाख से गोदाम बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही नेफेड की एक बेहतरीन एप्प भई बनाई गई है, जिसके जरिए किसान तिलहन बेचने में बहुत सानी हो जाएगी। इसके अलावा फर्टिलाइजर की कीमतें कम रखने के ल‍िए बहुत काम किया जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow