Monsoon Alert: भारत के हर कोने में पूरी तरह से मानसून सक्रिय हो चुका है, जिससे जहां-तहां भारी बारिश देखने को मिल रही है. देश के कई स्थानों पर नदियां भी उफान पर हैं, जिससे बाढ़ के हालात बने हुए हैं. बाढ़ ने लोगों का जीना हराम कर दिया है, जिससे हर कोई काफी परेशान है. उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी हिस्सों में तो लगातार बारिश होने से भूस्खलन भी जारी है, जिससे कई मार्ग बाधित हैं.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश होने से तापमान काफी नीचे गिर गया. यहां कई नदियों का जलस्तर बढ़न से बाढ़ के हालात बने हुए हैं. इतना ही नहीं जलभराव होने से कई मार्ग भी जर्जर हो गए हैं. हरियाणा और पंजाब में भी तेज बारिश होने से स्थिति काफी नाजुक बनी हुई है. बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन कुछ फसलें भी अब खतरे में हैं.

इसे भी पढ़ेंः Bajaj Freedom 125 CNG vs Splendor XTEC में कौन सी बाइक जीत रही दिल, फीचर्स और माइलेज भी मचा रहे गर्दा

8th Pay Commission: 8वें वेतन आयोग पर 23 जुलाई को हुआ बड़ा फैसला तो केंद्रीय कर्मियों की इतने बढ़ेगी सैलरी

दक्षिण भारत के कई इलाकों में देर रात तेज बारिश हुई, जिससे तापमान नीचे खिसक गया. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के अनुसार, देश के कई राज्यों में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है.

इन राज्यों में होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और गोवा में लगातार बारिश देखने को मिल रही है. वहीं, अगले 12 घंटे के लिए इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है. इसमें असम, मेघालय, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल और झारखंड में बादलों की गरज के साथ झमाझम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

weather alert

यूपी में गुरुवार को बिजली गिरने से 43 लोगों की जान चली गई. बिहार में तो तेज बारिश ने लोगों का जीना ही हराम कर दिया, जिससे 21 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर, सतारा के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी जारी कर दी है. वहीं, रविवार 14 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है.

weather alert news
weather alert news

इन राज्यों में भी जमकर होगी बारिश

आईएमडी के अनुसार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और हरियाणा में तेज बारिश हो सकती है. इसके साथ ही जम्मू, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है. ​​​​​​उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ (महाराष्ट्र), छत्तीसगढ़ में तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है.

इसके साथ ही कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और तेलंगाना में तेज बारिश हो सकती है. वहीं, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश और झारखंड में तेज बारिश हो सकती है. मध्य प्रदेश, र्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पंजाब में भी भारी बारिश हो सकती है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...