नई दिल्ली। भारत का मौसम (Weather Update) का रंग बहुत ही तेजी से बदलता हुआ दिख रहा है। देश के ज्यादातर राज्यों (Monsoon Alert) में इस समय बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। गुरुवार को सुबह से ही दिल्ली-NCR में काले बादल के वजह से अंधेरा छाया हुआ है। दिल्ली के अलावा बिहार बंगाल सहित 26 राज्यों में बारिश को लेकर भविष्यवाणी कर दी गई है।

राजस्थान की बात करें तो मानसून पूरी तरह से मेहरबान है। राजस्थान (Rajasthan Weather Update) के अलग-अलग जिलों में काले मेघ बरस रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

IMD ने भविष्वाणी की है कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश होती ही रहेगी। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़ सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

इसके अलावा, आईएमडी के मुताबिक, मध्य महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ, गुजरात क्षेत्र में 4 जुलाई से 5 जुलाई तक तेज बारिश होने को मिल सकती है। अगले पांच दिनों में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, 5 और 6 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 5-6 जुलाई के दौरान असम और मेघालय में भी ऐसा ही मौसम बना हुआ रहेगा।

आईएमडी के मुताबिक, केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में भारी बारिश को लेकर अलर्ट 

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आज जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, दौसा, हनुमानगढ़, अलवर,  झालावाड़, भरतपुर और धौलपुर जिलों में आकाशीय बिजली के साथ बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।