नई दिल्ली। इस समय देशभर में मॉनसून (Monsoon Forecast) की बारिश देखने को मिल रही है। बारिश (Imd alert raianfall) होने से तापमान में काफी गिरावट देखने को मिली है और मौसम (Weather Update) भी काफी ही ज्यादा सुहावना हो गया है। पिछले दिनों भयंकर गर्मी से परेशान हो रहे लोगों को मॉनसून का बहुत ही बेसर्बी से इंतजार है।

मगर, लगातार हो रही बारिश की वजह से देश के कुछ जगहों पर पानी भर गया है, जिससे लोगों को थोड़ी परेशानी हो रही है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो बारिश के बाद मौसम काफी सुहावना हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज यानी 10 जुलाई को कुछ जगहों पर बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बरसात होने से दिल्ली के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।

IMD के अनुसार आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के बीच रहने की संभावना जताई गई है। वहीं, दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ सहित कुछ राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

उत्‍तर प्रदेश में मौसम एक बार फिर से करवट लेने वाला है। यूपी के कुछ इलाकों में तापमान ने एक बार फिर से अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। बारिश के बाद उमस भरी गर्मी ने लोगों की मुश्‍किलें बढ़ा दी हैं। लखनऊ और आसपास के जिलों में बुधवार यानी आज बादल छाए रहने के आसार हैं। आगामी 24 घंटे के अंदर मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

आईएमडी के मुताबिक, “09-13 जुलाई के दौरान मध्य प्रदेश में और 10-13 जुलाई के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया हिअ। इसके अलावा 10-12 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में और 11 और 12 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश और 09-11 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान में ऐसा ही मौसम रहने वाला है।

11-13 जुलाई के दौरान छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल और माहे, लक्षद्वीप और कर्नाटक जैसे क्षेत्रों में गरज और बिजली के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में गरज और बिजली के साथ बारिश हो सकती है। इस अवधि के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में बारिश की चेतवानी जारी की गई है।