Weather Update: देशभर में मौसम का मिजाज (Weather Update) बहुत ही तेजी के साथ बदलता हुआ दिख रहा है. कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां भारी बारिश की वजह से तबाही मची हुई है. वहीं, दूसरी तरफ कुछ राज्यों में बारिश (Imd Alert Rainfall) के लिए लोग तरसते हुए दिख रहे हैं.

अब राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Alert) की बात करें तो धूप और उमस भरी गर्मी की वजह से लोगों का जीना बेहाल हो गया है. गर्मी को देखते हुए लोगों की एसी से निकलने की हिम्मत नहीं हो रही है. यूपी (UP Weather Forecast) की बात करें तो उमस भरी गर्मी झेल रहे लोगों को अब गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

Read More: FASTag Rule Change: 1 अगस्त से बदल जायेंगे फास्टैग से जुड़े ये नियम, कार निकालने से पहले पढ़ लें ये खबर

Read More: क्रेडिट कार्ड से कभी ना भरें इनकम टैक्स की रकम, जानें किस तरीके पर मिल रहा लाभ

मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के कई जिलों में अगले 3 दिनों तक अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. बरसात को देखते हुए अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. अब हिमाचल की बात करें तो कुल्लू के मणिकर्ण घाटी के तोष में रविवार को बदल फटने से भारी तबाही मच गई. बाढ़ आने की वजह से एक पुल बह गया है. घरों में भी बाढ़ का पानी घुस गया.

weather 2 3

यूपी के 60 जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो अगले 2 दिन यूपी के लगभग 60 जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश देखने को मिल सकती है. बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन पूर्वांचल के कुछ जिलों बादल जमकर बरस सकते हैं.

यूपी में आज यानी 30 जुलाई को प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बरेली, पीलीभीत सहित कई जिलों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है.

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में आज यानी मंगलवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं, मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर भारी बारिश का सिलसिला देखने को मिल रहा है.

Read More: Gold Price Today: मंगलवार को उल्टे मुंह गिरे सोने के रेट, गिरकर 40197 रुपये पहुंच गोल्ड, टूट पड़ी महिलाएं

Read More: Sawan Song: कांवड़ ले कर देवघर चले Nirahua और Amrapali, सावन के महीने में धूम मचा रहा ‘बोल बम बोले देवघर’

राजस्थान की बात करें तो यहां भी बारिश का सिलसिला जारी है. जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कुछ जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है.

weather 6

इन राज्यों में भारी बारिश की भविष्वाणी

मौसम विभाग के मुताबिक, 31 जुलाई को हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश देखी जा सकते है. इसके अलावा लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, मुजफ्फराबाद, गिलगित, बाल्टिस्तान में भी 31 जुलाई और 1 अगस्त को भारी बरसात को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. श्चिमी राजस्थान में 31 जुलाई को बारिश होने की आशंका है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...