नई दिल्ली। देशभर में इस समय मॉनसून (Weather Update) का असर देखने को मिल रहा है. बारिश होने के बाद लोगों को चिलचिलाती गर्मी (Monsoon Forecast) और तेज धूप से थोड़ी राहत मिली है. हालांकि, अभी भी उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया हुआ है. वहीं, दूसरी तरफ कुछ राज्यों में बहुत ज्यादा बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं.

बारिश होने के बाद ज्यादातर राज्यों में मौसम एकदम ठंडा – ठंडा हो गया है. मौसम विभाग ने अगले 4 से 5 दिनों तक के लिए कुछ राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 जुलाई तक देशभर के ज्यादातर इलाकों में ऐसा ही मौसम देखने को मिलेगा.

वहीं, पहाड़ों पर बारिश होने की वजह से लैंडस्लाइड का खतरा और भी अधिक बढ़ गया है. IMD ने आज यानी 11 जुलाई को बादल छाए रहने और हल्की बारिश को लेकर संभावना जताई है. 12 जुलाई को बारिश होने से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी और मौसम भी काफी ठंडा रहेगा.

उत्तर प्रदेश और बिहार में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य के पूर्वी और पश्चिमी दोनों हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। लखनऊ में कल बारिश के लिए अलर्ट किया गया है।

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कहा कि राज्य के 12 जिले इस समय बाढ़ से प्रभावित हैं।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतवानी

आईएमडी ने बिहार में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. जबकि, शुक्रवार को बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है. बिहार में गुरुवार, 11 जुलाई को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

उत्तर प्रदेश के खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और संतकबीर नगर जैसे इलाकों में गुरुवार को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. आईएमडी के मुताबिक, 11-12 जुलाई को भारी बारिश देखने को मिल सकती है। हिमालयी राज्य के कुछ हिस्सों में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है.

उत्तर और मध्य भारत में बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 14 जुलाई तक, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. हिमाचल प्रदेश में 11 से 13 जुलाई तक तक ऐसा ही मौसम देखने को मिलेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू में 12 और 13 जुलाई को और उत्तरी हरियाणा और उत्तरी पंजाब में 12 जुलाई को भारी बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में गुरुवार, 11 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है.

पूर्व और उत्तर पूर्व भारत में बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 14 जुलाई तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. झारखंड में 11 और 12 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. जबकि ओडिशा में 12 से 14 जुलाई तक भारी बारिश देखने को मिलेगी।

– नागालैंड और मणिपुर में 11 और 14 जुलाई को भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मेघालय और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से...