Monsoon Forecast: IMD का अपडेट, अगले 2 दिन यहां बिजली की गड़गड़ाहट और काले बादल के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी

By

Sarita

नई दिल्ली। देश के उत्तरी राज्यों में इस समय प्रचंड गर्मी (Weather Forecast) का कहर जारी है। तेज धूप ने लोगों को घर में बंद रहने पर मज़बूर कर दिया है। लोग केवल काम पड़ने पर ही अपने घर से बाहर निकल रहे हैं। मौसम विभाग (Weather Update) की मानें तो 10 जून से 13 जून तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में लू का दौर जारी रहने वाला है।

वहीं, दूसरी तरफ कर्नाटक, महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय में मॉनसून की दस्तक दे दी है। राजस्थान में पिछले कुछ दिनों में मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सोमवार 10 जून से राजस्थान में प्री-मानसून सीजन की शुरुआत हो गई है।

पूर्वानुमान बताते हैं कि डूंगरपुर, बांसवाड़ा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर और प्रतापगढ़ सहित उदयपुर और कोटा संभाग के कई जिलों में 13 जून तक लगातार बारिश के साथ आंधी की संभावना जताई गई है।

दिल्ली की बात करें तो 13 जून तक हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस दौरान तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते दिल्लीवासियों को चिलचिलाती गर्मी और लू का सामना करना पड़ सकता है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर लू की स्थिति बनी हुई रहेगी। दिन के समय में कभी-कभी तेज़ हवाएँ चल सकती हैं। IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा सकता है। जबकि, न्यूनतम तापमान 28 से 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

भारी बारिश की चेतवानी

आईएमडी के मुताबिक, 10 जून को तटीय कर्नाटक, दक्षिण मध्य प्रदेश, गोवा और कोंकण में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश देखी जा सकती है। इसके अलावा 10 जून से 11 जून तक उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भी ऐसा ही मौसम बना हुआ रहेगा। यह भी उम्मीद है कि आने वाले अगले छह दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय नागालैंड और मणिपुर में बिजली, गरज और तेज़ हवाओं के साथ हल्की बारिश होगी।

इन राज्यों में हीटवेव की चेतावनी:

आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि 11 जून से 13 जून तक उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर भीषण गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, झारखंड और पंजाब में 10 जून से 13 जून तक हीटवेव की स्थिति बनी हुई रहेगी। मौसम बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में 11 जून से 13 जून तक प्रचड़ गर्मी का दौर जारी रहेगा।

Sarita के बारे में
Sarita Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com, and News 24 Digital. Now, she thrives on diverse content creation at Timesbull.com. A master storyteller, Sarita's future shines bright. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow